ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
फर्नेस आयल और पेट कोक पर बैन की समय सीमा बढ़ाने की मांग
By Deshwani | Publish Date: 31/10/2017 1:50:16 PM
फर्नेस आयल और पेट कोक पर बैन की समय सीमा बढ़ाने की मांग

नई दिल्ली, (हि.स.)। दिल्ली और एनसीआर के कुछ उद्योगों ने आज सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर फर्नेस आयल और पेट कोक पर बैन की समय सीमा बढ़ाने की मांग करने वाली याचिका दायर की है। सुप्रीम कोर्ट इस याचिका पर 6 नवंबर को सुनवाई करेगा।

 

याचिका में कहा गया है कि उन्हें फर्नेस आयल और पेट कोक के विकल्प को अपनाने के लिए समय दिया जाए। पिछले 24 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली और एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए पूरे एनसीआर क्षेत्र के उद्योगों में फरनेस ऑयल और पेट कोक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था। कोर्ट ने मसले पर ढीला रवैये के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय पर दो लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया था। कोर्ट द्वारा गठित कमिटी ने फरनेस ऑयल और पेट कोक को प्रदूषण की बड़ी वजह बताया था। दरअसल केंद्र सरकार ने इसे सुनवाई के ठीक एक दिन पहले नोटिफाई किया जिससे सुप्रीम कोर्ट नाराज हो गई और केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय पर दो लाख रुपए का जुर्माना लगाया।

 

पिछले साल 2 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्‍ली और एनसीआर में एक प्रदूषण कोड को मंजूरी दी थी। कोर्ट ने केंद्र से प्रदूषण कोड को नोटिफाई करने का आदेश दिया था। इस प्रदूषण कोड के तहत दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण की चार कैटेगरी - खराब, बहुत खराब, गंभीर और काफी गंभीर तय की गई हैं।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS