ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
कारों में सेफ्टी फीचर्स होंगे अनिवार्य
By Deshwani | Publish Date: 29/10/2017 8:05:50 PM
कारों में सेफ्टी फीचर्स होंगे अनिवार्य

 नई दिल्ली, (हि.स.)। भूतल परिवहन मंत्रालय ने कारों के सेफ्टी फीचर्स को अनिवार्य करने को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसके मुताबिक 1 जुलाई 2019 से निर्मित होने वाली सभी कारों में एयरबैग, सीट बेल्ट रिमांडर, स्पीड अलर्ट, रिवर्स पॉर्किंग सेंसर सहित कई सेफ्टी फीचर्स अनिवार्य होंगे। सरकार ने ये कदम बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं में सेफ्टी फीसर्च नहीं होने के चलते कार चालकों की मौतों या गंभीर रूप से घायल होने की घटनाओं के चलते उठाया है। 

हाल के वर्षों में भारत में हुए सड़क हादसों में ये बातें सामने आई हैं कि सुरक्षा मानकों की कमी के चलते भारतीय कारें विशेष स्थिति में कार सवारों की जिंदगी बचाने में असफल साबित होती हैं। जिसके चलते अब सेफ्टी फीचर्स पर सरकार ज्यादा जोर दे रही है। तेज कार चलाने की आदत वाले कार चालकों के लिए स्पीड अलॉर्म होगा, जो कार की गति 80 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा होने पर बजने लगेगा। इससे ज्यादा गति होते ही अलॉर्म तीव्र ध्वनि का होता जाएगा। इसी तरह हादसे के दौरान कार के सेंट्रल लॉर्किंग सिस्टम के चलते कई बार कार सवार बाहर नहीं निकल पाते हैं। इसके लिए अब अनुशंसा की गई है कि ऐसे हालात में इलेक्ट्रॉनिक सेंट्रल लॉर्किंग सिस्टम की जगह मैनुअल लॉर्किंग सिस्टम काम शुरु कर देगा। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS