ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
ग्राहकों की सुविधा के लिए आईजीएल ने जारी किया स्मार्ट कार्ड
By Deshwani | Publish Date: 11/10/2017 5:58:00 PM
ग्राहकों की सुविधा के लिए आईजीएल ने जारी किया स्मार्ट कार्ड

 नई दिल्ली, (हि.स.)। ग्राहकों की सीएनजी पंपों पर लगने वाली लंबी कतार को कम करने और गैस की कीमत का भुगतान करने में लगने वाले समय की बचत के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने यहां एक स्मार्ट कार्ड जारी किया है। इस स्मार्ट कार्ड से निजी वाहन चालक, ऑटो, टैक्सी व सार्वजनिक यातायात में इस्तेमाल होने वाले वाहन को गैस भराने के बाद भुगतान में सुविधा होगी। इस स्मार्ट कार्ड को ग्राहक अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड, भीम ऐप से जोड़कर भुगतान कर सकता है।

पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस व कौशल एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने बुधवार को यहां आईजीएल का स्मार्ट कार्ड जारी किया। यह कार्ड दो श्रेणियों में हैं। एक रिटेल और दूसरा फ्लीट कार्ड। रिटेल कार्ड निजी वाहन चालक, ऑटो, टैक्सी के लिए और फ्लीट कार्ड ओला, उबर, निजी स्कूलों के परिवहन इस्तादि के उपयोग के लिए है। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि आईजीएल के स्मार्ट कार्ड से 30 सेकेंड में भुगतान संभव होगा। दिल्ली जैसे राज्य में समय अत्यंत कीमती है। ऐसे में सीएनजी गैस स्टेशन पर लगने वाली लंबी कतार और भुगतान में लगने वाले वक्त की इस स्मार्ट कार्ड से बचत होगी। लोगों को जल्दी और सुविधाजनक ढंग से अपने वाहन में ईंधन भराने में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि सरकार देश के सभी लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान को सफल बनाने की दिशा में यह स्मार्ट कार्ड एक महत्वपूर्ण प्रयास है । 
 
सांसद व भाजपा दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आईजीएल की ओऱ से जारी इस स्मार्ट कार्ड के लिए केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान की सराहना की। उन्होंने कहा प्रधान की अगुवाई में पेट्रोलियम मंत्रालय अपने सामाजिक दायित्वों का भी बखूबी निर्वहन कर रहा है। हाल ही में दिल्ली के ऑटो चालकों के लिए कैंप लगाकर उनको हेल्थ कार्ड दिया गया।
 
इससे पूर्व, आईजीएल के कार्यकारी निदेशक ई.एस. रंगनाथन ने कहा कि आईजीएल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया के अभियान के अभियान को मजबूती प्रदान करने के लिए कटिबद्ध है। आईजीएल की ओऱ से स्मार्ट कार्ड इस दिशा में एक प्रयास है। इसके साथ ही आईजीएल वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए भी लगातार काम कर रहा है। रंगनाथन ने कहा कि आईजीएल आधुनिक तकनीक को अपनाने में हमेशा आगे रहा है। आईजीएल के तकरीबन 53 प्रतिशत लेनदेन डिजिटल हैं। इसके अलावा सीएनजी भराने के लिए पंपों पर लंबी कतार लगी रहती है। इसमें कमी के लिए हम रात्रि 12 बजे से सुबह के 5:30 बजे के बीच गैस भराने वालों को डेढ़ रुपए सस्ती गैस उपलब्ध करा रहे हैं। 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS