ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
3150 कारोबारियों को विलम्ब शुल्क के साथ करना होगा 18 फीसदी का भुगतान
By Deshwani | Publish Date: 27/9/2017 2:53:42 PM
3150 कारोबारियों को विलम्ब शुल्क के साथ करना होगा 18 फीसदी का भुगतान

कोरबा, (हि.स.)। वस्तु एवं सेवा कर में आने वाले तीन हजार 150 कारोबारियों ने अगस्त का रिटर्न यानि जीएसटी आर-3बी अब तक दाखिल नहीं किया है। रिटर्न भरने उन्हें 20 सितम्बर तक का वक्त दिया गया था, जिसमें चुकने वालों को अब प्रतिदिन के हिसाब से विलंब शुल्क के रूप में 200 रुपये का पेनाल्टी और 18 फीसदी ब्याज दर के मान से भुगतान करने बाध्य होना पड़ेगा। 
वस्तु एवं सेवा कर यानि जीएसटी के दायरे में आ रहे व्यवसायियों के लिए रिटर्न फाइल करना एक सरदर्द बन गया है। पहली किस्त में जीएसटी आर-1 की प्रक्रिया पूरी करने में ही लोगों के भी पसीने छूट गए। आवेदन प्रक्रिया की पेचीदगी से जूझ रहे टैक्स बार एसोसिएशन ने रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया में संशोधन की जरूरत बताते हुए तिथि बढ़ाने की मांग भी करनी पड़ी थी। 
विशेषज्ञों का कहना है कि पहले तो रिटर्न भरने संबंधित साइट में लगातार तकनीकी खराबी से जूझना पड़ा तो दूसरी ओर फॉर्म में इतनी जटिलताएं हैं कि उसमें भी घंटों दिमाग खपाने मजबूर होना पड़ रहा। अब अगस्त माह के लिए जीएसटी रिटर्न आर-3बी प्रस्तुत करने दायरे में आ रहे व्यवसायियों को 20 सितम्बर तक का वक्त दिया गया था। अंतिम तिथि के बाद कोरबा वृत्त-1 व कोरबा वृत्त-2 के 3150 व्यवसायी कर राशि जमा नहीं कर सके हैं, अब उन्हें 18 फीसदी की दर से ब्याज व प्रतिदिन 200 रुपए का विलंब शुल्क भी जमा करना होगा। तय तिथि में रिटर्न फाइल नहीं कर पाने वाले बड़े व्यवसायियों पर सख्ती दिखाई जा रही, तो छोटे व मंझोले व्यवसायियों को कुछ राहत भी प्रदान की है। ऐसे कारोबारियों को एकमुश्त कर राशि जमा कर कंपोजिशन सुविधा दी जा रही है। विभाग ने उन्हें प्रक्रिया पूरी करने के लिए 30 सितम्बर तक का वक्त दिया है। कंपोजिशन सुविधा लेने पर व्यवसायी को तीन माह में एक बार कर जमा करने के साथ विवरण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसके लिए व्यवसायियों और उनके संघ तथा कर सलाहकारों को सुझाव दिया जा रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS