ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
सेंसेक्स की गिरावट सोमवार को भी जारी रही
By Deshwani | Publish Date: 25/9/2017 3:57:43 PM
सेंसेक्स की गिरावट सोमवार को भी जारी रही

मुंबई, (हिस)। इस पूरे साल में अभी तक अच्छी खासी बढ़त बनाने और निवेशकों को बेहतर रिटर्न देने में अव्वल बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने पिछले दो कारोबारी सत्रों में निवेशकों को पूरी तरह झकझोर कर रख दिया है। शुक्रवार को 448 अंकों की सेंसेक्स की गिरावट सोमवार को भी जारी रही और दोपहर तक इसमें 400 अंकों की गिरावट हो चुकी थी। इस तरह से दो दिनों में 850 अंकों की गिरावट सेंसेक्स में होने के बाद अब आगे इसमें और गिरावट की उम्मीद की जा रही है। 
शुक्रवार को सेंसेक्स में 448 अंकों की गिरावट के साथ निफ्टी में भी 158 अंकों की गिरावट हुई थी। सोमवार को भी बाजार खुलते ही दोनों एक्सचेंजों में गिरावट शुरू हुई और दोपहर तक सेंसेक्स 400 अंक गिरकर 31,570 अंक पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 130 अंक गिरकर 9,837 अंक पर कारोबार कर रहा था। 
दरअसल, विश्लेषकों का मानना है कि उत्तरी कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव और कुछ घरेलू स्तर पर दिक्कतों की वजह से यह बिकवाली हो रही है। उधर, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पिछले कुछ समय से लगातार भारतीय बाजार में बिकवाली कर रहे हैं। विश्लेषकों का मानना है कि भारत सरकार के राहत पैकेज से हो सकता है कि बाजार को थोड़ी स्थिरता मिल जाए, लेकिन यह कितने दिन चलेगा, इसे देखना होगा। 
 
इस साल जनवरी से देखें तो सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 106 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 13 सितंबर को 136 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया था, जो अब तक ऐतिहासिक रूप से सर्वोच्च स्तर पर है। लेकिन 13 सितंबर के बाद से इसमें गिरावट शुरू हो गई। जबकि शुक्रवार और सोमवार को जो गिरावट बाजार में दिखी है, उससे इस बाजार पूंजीकरण पर काफी असर दिखा है। 13 सितम्बर को 136 लाख करोड़ रुपये की बाजार पूंजीकरण सोमवार को घटकर 131 लाख करोड़ रुपये पर आ गई। यानी इन 13 दिनों में निवेशकों की संपत्तियों में 5 लाख करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS