ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
सुजुकी गुजरात में करेगी 3,800 करोड़ रुपये निवेश
By Deshwani | Publish Date: 15/9/2017 9:51:38 AM
सुजुकी गुजरात में करेगी 3,800 करोड़ रुपये निवेश

गांधीनगर। सुजुकी मोटर कॉर्प ने गुजरात में 3,800 करोड़ रुपये का नया निवेश करने की घोषणा की है। कंपनी यह निवेश तीसरा कार उत्पादन कारखाना लगाने पर करेगी। कंपनी अपने भागीदारों तोशिबा और डेंसो के साथ लिथियम आयन बैटरियों के उत्पादन के लिए नई इकाई लगाने को करीब 1,150 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। 
 
हंसलपुर संयंत्र में इस नए निवेश के साथ इस सुविधा पर कंपनी का कुल निवेश 13,400 करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा। यहां कंपनी पहले की दो संयंत्रों के साथ इंजन और ट्रांसमिशन उत्पादन इकाई पर 9,600 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है। हंसलपुर का संयंत्र सुजुकी मोटर कार्प की भारत में पहली पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई है।
 
नए निवेश की घोषणा करते हुए सुजुकी मोटर कॉर्प के चेयरमैन ओसामु सुजुकी ने कहा कि कंपनी तीसरे संयंत्र पर 3,800 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसकी सालाना उत्पादन क्षमता 2.5 लाख इकाई की होगी। तीसरे संयंत्र के पूर्ण रूप से परिचालन शुरू करने के बाद सुजुकी मोटर कॉर्प के गुजरात संयंत्र की कुल क्षमता 7.5 लाख इकाई सालाना की हो जाएगी। हालांकि, सुजुकी ने यह नहीं बताया कि तीसरा संयंत्र कब चालू होगा। 
 
पहले दो संयंत्रों की उत्पादन क्षमता 2.5-2.5 लाख इकाई सालाना की है। वहीं इंजन और ट्रांसमिशन इकाई की सालाना उत्पादन क्षमता पांच लाख इकाई की होगी। इसके साथ सुजुकी मोटर कार्प की अपनी भारतीय इकाई मारुति सुजुकी के हरियाणा के दो संयंत्रों के साथ सालाना उत्पादन क्षमता बढ़कर 22.5 लाख इकाई हो जाएगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS