ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रेड क्रॉस मोतिहारी ने यक्ष्मा रोग से चम्पारण को मुक्त कराने का लिया संकल्प
By Deshwani | Publish Date: 25/3/2023 12:05:32 AM
रेड क्रॉस मोतिहारी ने यक्ष्मा रोग से चम्पारण को मुक्त कराने का लिया संकल्प

मोतिहारी। शुक्रवार को विश्व यक्ष्मा रोग दिवस मनाया गया जिसमें रोड क्रॉस मोतिहारी ने चम्पारण को टीबी मुक्त कराना का प्रण लिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य तपेदिक रोग से स्वास्थ्य, समाज और अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान के प्रति जागरूकता बढ़ाना था। इस वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों में तेजी लाना, डब्ल्यूएचओ और विश्व के सभी संगठनों ने 2030 तक दुनिया से टीबी को मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। रेड क्रॉस मोतिहारी ने 247 लाेगाें को गोद लिया। रेड क्रॉस के राज्य प्रतिनिधि डॉ अजय कुमार यूरोलॉजिस्ट ने कहा कि हमारे महा महीम राज्यपाल श्री राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर ने इच्छा व्यक्त की है कि बिहार को यक्ष्मा मुक्त कराना है तो चम्पारण इसकी शुरूआत करेगा और दिसंबर 2024 तक पूरे चम्पारण को टीबी मुक्त किया जाएगा।


भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 2025 तक टीबी से मुक्त करने का लक्ष्य रखा है। भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी चंपारण अपने सहयोगी संगठनों के साथ मिलकर बड़ा मुहीम चलाया है। जिसमें विश्व यक्षमा रोग दिवस पर 247 टी बी से ग्रसित रोगियों को फूड बास्केट, जिसमें चना 3 किलो, दाल डेढ़ किलो, सरसों तेल ढाई सौ ग्राम, बादाम १ किलो, बिस्कुट इत्यादि दिया जा रहा है। 


शुक्रवार को रेड क्रॉस भवन में मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी श्री शीर्षत कपिल अशोक मौजूद थे। उन्होंने भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के तरफ से आयोजित विश्व यक्ष्मा दिवस के अवसर पर कहा कि रेड क्रॉस हमेशा से ही समाज क्लयाण के लिए विश्व में प्रसिद्ध रहा है और समाज को एक अच्छा संदेश भी दिया है।


विश्व टीबी दिवस के अवसर पर आए हुए लोगों का स्वागत करते हुए रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष इंजीनियर विभूति नारायण सिंह ने कहा की रेड क्रॉस ने ठाना है कि 2025 तक चंपारण को यक्ष्मा रोग से मुक्त कराना है। श्री सिंह ने विभिन्न सामाजिक संगठनों के आए हुए लोगों का स्वागत किया और बताया कि रेड क्रॉस और उसके कार्यकारिणी समिति के सभी सदस्यों, जिसमें डॉ आशुतोष शरण ने 25 व्यक्ति, डॉ अजय कुमार यूरोलॉजिस्ट पटना ने 15 व्यक्ति तथा सभी सदस्यों ने टीबी से ग्रसित मरीजों को गोद लिया है। 


रेड क्रॉस सोसाइटी ने भी 100 लोगों को गोद लिया है। इस प्रकार विभिन्न संगठन, जिसमें आल इंडिया आयुष मेडिकल एसोशिएशन , रोटरी क्लब, भारत विकास परिषद, लायंस क्लब, नीमा इत्यादि के सहयोग से 247 यक्ष्मा रोगियों को पोषाहार दिया जा रहा है। नगर निगम क्षेत्र के सभी यक्ष्मा रोगियों को गोद लिया गया है। इसके साथ ही पकड़ीदयाल में 30 लोगों को, मधुबन में 25 लोगों को और ढाका में 43 यक्ष्मा मरीजों के बीच पोषाहार का वितरण किया जाएगा ।


अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि बहुत से लोग अपने बच्चों और पूर्वजों के नाम पर भी टीबी रोगयों को गोद लिया है। जैसे डॉ मनीष कुमार ने अपने पिता स्वर्गीय बजरंगी ठाकुर के नाम पर 11 लोगों को गाद लिया। डॉ अजय कुमार यूरोलॉजिस्ट ने 10 लोगों को और डॉक्टर चंद्र सुभाष अपने छोटे-छोटे बच्चों के नाम पर परिवार के नाम पर गोद लिए है। शहर वासियों से भी आग्रह किया गया कि वे भी इसमें अपना योगदान दें जिससे हम लोग जिले से टीबी को मुक्त करें।


धन्यवाद ज्ञापन करते हुए रेड क्रॉस वर्किंग कमिटी के वरिष्ठ सदस्य दिलीप कुमार ने कहा के ऊर्जावान जिलाधिकारी के आगमन से हम लोग काफी उत्साहित हैं साथ ही विभिन्न संगठन के लोग जो इस पुनीत कार्य में मदद करने के लिए आगे आए हैं उनको हम लोग दिल से धन्यवाद देते हैं, शुभकामनाएं देते हैं । उन्होंने बताया कि कम दर पर पैथेलाजिकल टेस्ट की व्यवस्था की जा रही है, साथ ही जल्द हम डायलिसिस यूनिट लगाने की दिशा में कार्य शुरू करेंगे। 


कार्यक्रम में रोटरी क्लब मोतिहारी इंडियन आयुष मेडिकल एसोसिएशन के सदस्यगण, नीमा के सदस्यगण, लायंस क्लब के सदस्यगण, विभिन्न चिकित्सक के साथ-साथ शहर के और प्रबंध कार्यकारी समिति के वरीय सदस्य डॉ आशुतोष शरण, डा चंद्र सुभाष, अंगद सिंह, महेश प्रसाद सिन्हा, संजय जायसवाल, उज्जवल कुमार, मीना मिश्रा इत्यादि सहित सैकड़ों गणमान्य लोग उपस्थित रहे आज लगभग 100 लोगों के बीच पोषाहार का वितरण हुआ। कार्यक्रम में मदद के लिए जिला यक्ष्मा पदाधिकारी रंजीत राय तथा आर्डिनेटर ललित कुमार को भी धन्यवाद दिया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS