ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मस्तिष्क ज्वर की पहचान के लिए यूनिसेफ ने पताही में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया
By Deshwani | Publish Date: 10/3/2023 8:00:00 PM
मस्तिष्क ज्वर की पहचान के लिए यूनिसेफ ने पताही में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

मोतिहारी। पताही, माधुरी रंजन। प्रखंड मुख्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में यूनिसेफ के तरफ से मस्तिष्क ज्वर उन्मूलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रखंड क्षेत्र के सभी आंगनवाड़ी सेविका और सहायिकाओं ने भाग लिया।

              उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यूनिसेफ के बीएमसी भागेश्वर चौधरी ने बताया कि मस्तिष्क ज्वर एक गंभीर बीमारी है। जो समय रहते इलाज कराने पर ठीक हो सकता है। 

इस बीमारी का लक्षण सरदर्द, तेज बुखार का आना, अर्ध चेतना एवं मरीज में पहचानने की क्षमता का भ्रम पैदा होना होता है। इस बीमारी में बच्चों का बेहोश हो जाना, शरीर में चमकी होना अथवा हाथ पैर में थरथराहट होना, पूरे शरीर या किसी खास अंग में लकवा मार देना या हाथ पैर का अगड़ाहट का होना, शारीरिक एवं मानसिक संतुलन का ठीक ना होना जैसे लक्षण मस्तिष्क ज्वर के होते हैं।
              
श्री चौधरी ने बताया कि उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखने पर अभिलंब अपने गांव की आशा दीदी से संपर्क कर अपने सबसे निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सा परामर्श लें। इससे बचाव के लिए अपने बच्चे को तेज धूप से बचाएं। अपने बच्चे को दिन में दो बार स्नान कराएं। तेज गर्मी में बच्चों को ओआरएस अथवा नींबू पानी चीनी का घोल पिलाएं। रात में बच्चे को भरपेट खाना खिला कर ही सुनाएं। बच्चे को खाली पेट लीची ना खिलाए अधपक अथवा कच्ची लीची के सेवन से बच्चों को बचाएं। मौके पर विक्रम कुमार, विनोद मंडल आदि उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS