ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
त्योहारों पर सजग एवं सतर्क रहें प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी: जिलापदाधिकारी
By Deshwani | Publish Date: 13/2/2023 11:48:58 PM
त्योहारों पर सजग एवं सतर्क रहें प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी: जिलापदाधिकारी

◆ड्रॉप गेट बनाकर नियमित रूप से चलाएं रोको-टोको अभियान

 
◆असामाजिक, शरारती एवं अपराधिक तत्वों के विरूद्ध विधिसम्मत करें निरोधात्मक कार्रवाई
 
 
 
बेतिया हृदयानन्द सिंह यादव। जिलापदधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि आगामी 18 तारीख को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाना है। इसके साथ ही मार्च महीने में शबे-बरात एवं होली पर्व भी है। उक्त पर्व-त्यौहारों को शांतिपूर्वक वातावरण में सम्पन्न कराने तथा विधि-व्यवस्था संधारण के लिए सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को सजग एवं सतर्क रहकर अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करना है। किसी भी स्तर पर चूक नहीं होने पाएं, इसका विशेष ध्यान रखना है। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में विधि-व्यवस्था के निमित आयोजित समीक्षात्मक बैठक में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।
 
 
 
 
 
उन्होंने कहा कि महाशिवरात्रि के अवसर पर देवालयों में अभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ के मद्देनजर सभी व्यवस्थाएं करनी अतिआवश्यक है। उन्होंने निर्देश दिया कि प्रमुख देवालयों जहां, श्रद्धालुओं की भीड़ अत्यधिक होती है, वहां पर्याप्त संख्या में बल तथा दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर दी जाय। इसके साथ ही लगातार पुलिस गश्ती की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
 
जिलाधिकारी ने कहा कि जिन स्थलों पर महाशिवरात्रि को लेकर जुलूस वगैरह निकाला जाता है। वहां लाईसेंस, वीडियोग्राफी, रूट वेरिफिकेशन आदि सभी एसओपी का सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। शांति समिति की बैठक कर ली जाय। और सभी सदस्यों को एसओपी की जानकारी उपलब्ध करायी जाय।  
 
 
 
 
 
उन्होने कहा कि महाशिवरात्रि को लेकर सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ नियंत्रण, नियमन हेतु प्रबंधन तथा भगदड़ जैसी आपात परिस्थिति से बचने तथा शिवरात्रि पर्व पर शिववालयों तथा मंदिरों में जलाभिषेक हेतु आने वाले श्रद्धालुओं के सुविधापूर्वक आवागमन तथा भीड़ नियंत्रण हेतु सभी प्रमुख देवालयों में भीड़ के देवालय में प्रवेश तथा निकास हेतु अलग-अलग मार्ग निर्धारित करने, भीड़ के निष्पादन हेतु बैरिकेडिंग की व्यवस्था, बल, दंडाधिकारी, महिला पुलिस की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ मंदिर प्रबंधन, वोलेन्टियर्स तथा स्वयंसेवी संगठनों का सहयोग, मंदिर परिसर तथा उसके आसपास सीसीटीवी तथा वीडियोग्राफी एवं एंटी सबोटेज जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
 
 
 
 
उन्होंने निर्देश दिया कि यातायात एवं अन्य भीड़ के दबाव के स्थानों पर बैरिकेडिंग, ड्रॉपगेट आदि की व्यवस्था कर ली जाय। अत्यधिक भीड़ के दबाव के बिन्दुओं पर भीड़ को रेग्युलेट करने के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्र तथा अन्य सभी व्यवस्थाएं कर ली जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि किसी भी प्रकार की अप्रत्याशित घटना से निपटने की पूर्व तैयारी के दृष्टिकोण से क्विक रिस्पॉस टीम का गठन कर लिया जाय। 
 
जिलापदाधिकारी ने निर्देश दिया कि आपात स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सक दल तथा एंबुलेस की व्यवस्था कर ली जाय। कतिपय मंदिरों के निकट स्नान कुंड तथा नदी घाट, जहां जलाभिषेक के पूर्व श्रद्धालु स्नान करते हैं तथा जल देते हैं, ऐसे स्थलों पर स्नान कुंड तथा नदी घाट में सुरक्षा घेरा बनाया जाना आवश्यक है। साथ ही गोताखोरों की प्रतिनियुक्ति भी कर ली जाय। 
 
 
 
 
 
 
जिलापदाधिकारी ने कहा कि होली पर्व को लेकर एहतियातन सभी प्रकांर की कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाय। ड्रॉपगेट का निर्माण कर रोको-टोको अभियान चलाया जाय। ड्रॉपगेट पर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारी की तैनाती की जाय। प्रत्येक आने-जाने वाले वाहनों तथा व्यक्तियों की अच्छे तरीके से तलाशी ली जाय। इस दौरान ब्रेथ एनालाईजर का उपयोग भी किया जाय। जिला परिवहन पदाधिकारी नियमित रूप से विभिन्न चौक-चौराहों पर वाहनों की जांच कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील स्थलों पर लगातार छापेमारी अभियान तथा पेट्रोलिंग कराना सुनिश्चित किया जाय। 
 
उन्होंने निर्देश दिया कि मद्य निषेध को बनाये गये चेकपोस्ट पूरी तरह अलर्ट रहेंगे। जिले में आने वाले प्रत्येक वाहनों तथा उनके चालकों की अच्छी तरीके से तलाशी ली जाय। बिना जांच के कोई भी वाहन तथा व्यक्ति जिले में प्रवेश नहीं करें, इसका सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।
 
 
 
 
 
जिलापदधिकारी ने निर्देश दिया कि आ-सूचना तंत्र को एक्टिव रखें तथा सूचना के आधार पर त्वरित गति से प्रभावी कार्रवाई करें। थाना एरिया को सेक्टर में बांटे, सेक्टरवाईज अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करें। प्रतिनियुक्त अधिकारी संबंधित चौकीदारों के माध्यम से आ-सूचना संग्रह करेंगे तथा ठोस कार्रवाई करेंगे। साथ ही सभी तंत्रों यथा-पीडीएस डीलर, विकास मित्र आदि के साथ बैठक कर लें तथा प्रत्येक गतिविधि पर नजर बनाने तथा त्वरित गति से सूचना देने को निर्देशित करें। 
 
उन्होंने कहा कि आगामी पर्व को लेकर पर्याप्त संख्या में क्यूआरटी टीम के गठन के साथ ही कंट्रोल रूम फंक्शनल होना चाहिए। कंट्रोल रूम में ही क्यूआरटी तथा रिजर्व फोर्स को रखा जाय ताकि आवश्यकता पड़ने पर त्वरित गति से कार्रवाई की जा सके।
 
 
 
 
उन्होंने निर्देश दिया कि आगामी पर्व-त्यौहारों को लेकर धारा 107, 110 एवं 116 (3) के तहत कार्रवाई की जाय। बंध पत्र उल्लंघन की स्थिति में विधिसम्मत कार्रवाई की जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि स्प्रिट कारोबारियों, होमियोपैथी दुकानों/क्लीनिकों की नियमित रूप से जांच करायी जाय।
 
इस अवसर पर अपर समाहर्ता राजीव कुमार सिंह अनिल राय, सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी सहित सभी एसडीएम, सभी एसडीपीओ, सभी बीडीओ, सभी अंचलाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS