ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
गोपालगंज में किसान सभा व खेतिहर मजदूर 22 से 28 फरवरी तक केंद्र सरकार विरोधी प्रतिवाद सप्ताह मनाएगें
By Deshwani | Publish Date: 13/2/2023 9:35:47 AM
गोपालगंज में किसान सभा व खेतिहर मजदूर 22 से 28 फरवरी तक केंद्र सरकार विरोधी प्रतिवाद सप्ताह मनाएगें

गोपालगंज हृदयानन्द सिंह यादव। बिहार राज्य किसान सभा की गोपालगंज जिला किसान कौंसिल की बैठक का. हृदयानन्द सिंह की अध्यक्षता में हुई।

            
 
 
 
 
इस अवसर पर बैठक को संबोधित करते हुए बिहार राज्य किसान सभा के उपाध्यक्ष प्रभुराज नारायण राव ने कहा कि किसानों के आय को दोगुनी 2022 तक करने की वादा करने वाली मोदी सरकार पूर्ण रूप से झूठा साबित हुई है । इस बजट में किसानों तथा खेत मजदूरों के लिए कुछ भी नहीं है।
 
 
 
 
केंद्र सरकार का अंतरिम बजट किसानों के साथ वादाखिलाफी और किसान विरोधी बजट है ।
सरकार ने बजट के जरिए एक तरह से किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य और उनके बकाया राशि का भुगतान करने से भी इनकार कर दिया है। स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार सी2+50%  के आधार पर न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागू करने के वादे को पूरा करने के लिए कोई प्रस्ताव बजट में नहीं है। जो किसानों के साथ बहुत बड़ा धोखा और वादा  खिलाफी है।
             
 
 
 
 
उन्होंने कहा कि  न्यूनतम समर्थन मूल्य का कोई ठोस प्रस्ताव बजट में नहीं है उर्वरक सब्सिडी में पचास हजार करोड़ रुपए की कटौती ।
 आत्मनिर्भर भारत योजना के आवंटन में 40% की कटौती तथा प्रधानमंत्री सिंचाई योजना में 17% की कटौती की गई है।
              
 
 
 
 
बिहार राज्य किसान सभा के संयुक्त सचिव अरुण कुमार ने कहा कि बाढ़ - सुखाड़ और जल प्रबंधन के लिए ठोस प्रस्ताव बजट में नहीं है ।
कृषि क्षेत्र में रिटेल एफ डी आई के प्रवेश होने से खाद्य आत्मनिर्भरता पर खतरा बढ़ गया है । खाद्य सब्सिडी में 31% , मनरेगा में 34%,  ग्रामीण रोजगार में 39% की कटौती से किसान तथा खेत मजदूरों पर भारी मार पड़ेगा। 
  
 
 
 
 
स्वास्थ्य के क्षेत्र में आयुष्मान भारत योजना के आवंटन में 34% की भारी कटौती कर गरीबों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया गया है।
          
 
 
 
 
गोपालगंज जिला किसान कौंसिल ने निर्णय लिया है कि इस किसान विरोधी , मजदूर विरोधी, जन विरोधी बजट तथा कारपोरेट परस्त नीतियों के विरोध में सभी प्रखण्ड पर प्रदर्शन , नुक्कड़ सभा 22 से 28 फरवरी  तक करके केन्द्र सरकार के किसान विरोध को बेनकाब किया जाय। 
         
 
 
 
 
बैठक में जिला सचिव रमेश कुमार बन्धु ने प्रतिवेदन पेश किया । जिसपर जट्टा शंकर सिंह , सच्चिदा नंद ठाकुर  , चंद्रजीत कुमार , शिव नारायण बारी , मुना कुमार , मैनेजर माली , हरिहर चौधरी , बुंदेला प्रसाद , चंद्रमा सिंह आदि ने विचार दिए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS