ब्रेकिंग न्यूज़
'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दीउपराष्ट्रपति ने कहा- भारत सुषुप्‍त अवस्‍था से जागृत अवस्‍था में प्रवेश कर चुका हैमोतीहारी: गांधी कुष्ठ कॉलोनी में मरीजों के बीच खाद्य सामग्री व सफाई सामग्री के साथ-साथ कंबल का भी वितरण किया गयामहागठबंधन छोड़ नीतीश शामिल हुए एनडीए में, बिहार में बनी एनडीए की सरकारमोतीहारी: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर महात्मा गांधी ऑडिटोरियम में नव मतदाता सम्मेलन का आयोजनउपराष्ट्रपति ने श्री हरिशंकर भाभड़ा के निधन पर शोक व्यक्त किया
बिहार
रक्सौल में लोक आदालत को लेकर सामुदायिक जागरुकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 16/1/2023 10:39:28 PM
रक्सौल में लोक आदालत को लेकर सामुदायिक जागरुकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन

रक्सौल अनिल कुमार। मानव तस्करी, बाल यौन शौषण, बाल विवाह, बाल मजदूरी रोक थाम हेतु ,एवम जिला विधिक सेवा प्राधिकार पूर्वी चंपारण द्वारा 11 फरवरी को लगने वाले लोक आदालत को लेकर सामुदायिक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।      

 
 
 
आदापुर प्रखंड के ग्राम घोड़ासहन पंचायत हरपुर में प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर पूर्वी चंपारण, एवम एंट्री ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट क्षेत्रक मुख्यालय, सशस्त्र सीमा बल 47वीं वाहिनी एसएसबी रक्सौल, 71th बटालियन नायक टोला पिपराकोठी के संयुक्त तत्वाधान में सामुदायिक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।  
 
 
 
 
इस जागरुकता कार्यक्रम में प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर पूर्वी चंपारण की परामर्शदाता आरती कुमारी, एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा, (एसएसबी), 71th बटालियन से इंस्पेक्टर किशन सिंह  की उपस्थिति में प्रयास की आरती कुमारी द्वारा मानव व्यापार, बाल यौन शौषण, बाल विवाह, बाल मजदूरी, रोक रोक थाम हेतु समुदाय के लोगों को सभी मुद्दों पर विस्तृत जानकारी दी गई। और उन्हें किसी अंजान व्यक्ति या जान पहचान के व्यक्ति पर तुरन्त भरोसा नही करे अपने बच्चों और बच्चियों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है केव की कही किसी माध्यम से आप सभी के बच्चे इस घृणित अपराध का शिकार ना हो पाए।
 
 
 
 
 
विशेष कर आपने बच्चों और बच्चियों को शिक्षा से जोड़े और लड़की की उम्र 18 वर्ष और लड़का का उम्र 21 वर्ष पार ना हो तो बाल विवाह जैसी अपराध से बचे क्योंकि 18 वर्ष से कम उम्र में शादी करने पर आप सभी पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती हैं तथा आप अपने माध्यम से भी लोगों को बाल विवाह करने से रोके और उन्हें जागरूक करे तथा एसी जानकारी प्राप्त हो तो *चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098* कॉल कर के जानकारी दे सकते हैं।       
 
 
 
                             
वही जिला विधिक सेवा प्राधिकार पूर्वी चंपारण के सचिव श्री अजय कुमार मल्ल सर के आदेशानुसार 11फरवरी को लगने वाले लोक आदालत में पूर्व से आ रहे केस की निष्पादन के लिए आप सभी की सहायता जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा केस निष्पादन में सहयोग दी जाएगी समुदाय के लोगों को।
वही एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा द्वारा बताए गया की मानव व्यापार जैसे घृणित अपराध को रोकने के लिए आप सभी के सहयोग से इस अपराध पर नियंत्रण किया जा सकता है। 
 
 
 
 
वही एसएसबी 71th नायक टोला इंस्पेक्टर किशन सिंह द्वारा बताया गया कि बाल विवाह, बाल यौन शौषण जैसी अपराध को रोकने में हमारी पूर्ण मदद रहेगी साथ ही आप सब की सहयोग की जरूरत है। प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर पूर्वी चंपारण के सामाजिक कार्यकर्ता विजय कुमार शर्मा, राज गुप्ता, तथा एसएसबी 71th से गौतम कुमार, आनंद तिर्की, एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग टीम से मिक्की कुमारी, अमृता कुमारी चाइल्ड लाइन सब सेंटर रक्सौल से अभिषेक कुमार तथा सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण महिला पुरुष मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS