ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पटना के सीआईएमपी ऑडिटोरियम में निर्यात जागरूकता पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम में 180 से अधिक निर्यातकों ने भाग लिया
By Deshwani | Publish Date: 11/11/2022 11:00:00 PM
पटना के  सीआईएमपी ऑडिटोरियम में निर्यात जागरूकता पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम में 180 से अधिक निर्यातकों ने भाग लिया

पटना के सीआईएमपी ऑडिटोरियम में निर्यात जागरूकता पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम।फोटो- देशवाणी।

पटना। जितेन्द्र कुमार सिन्हा। पीएचडीसीआई बिहार चैप्टर और डीजीएफटी कोलकाता ने नॉलेज पार्टनर चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान पटना के सहयोग से सीआईएमपी ऑडिटोरियम पटना में निर्यात बंधु योजना के तहत निर्यात जागरूकता पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया। निर्यात जागरूकता कार्यक्रम में बिहार के 180 से अधिक निर्यातकों ने भाग लिया।


कार्यक्रम में बिहार चैप्टर के अध्यक्ष पीएचडीसीसीआई सत्यजीत सिंह ने उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया। मुख्य अतिथि डीवाई डीजीएफटी आरए कोलकाता आनंद मोहन मिश्रा को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। 


कार्यक्रम का उद्घाटन डीवाई डीजीएफटी आनंद मोहन मिश्रा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया और निर्यात बंधु योजनाओं पर प्रस्तुति दी। 


उन्होंने निर्यात के लिए आवश्यक निर्यात दस्तावेज और उन दस्तावेजों को प्राप्त करने के तरीकों के बारे में भी जानकारी दी। 


उन्होंने भारत और अन्य देशों के बीच विभिन्न मुक्त व्यापार समझौतों पर  प्रकाश डालते हुए निर्यातक समुदाय से एफटीए का लाभ लेने का अनुरोध किया। 

एपीडा के आनंद ने एपीडा की विभिन्न निर्यात प्रोत्साहन योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला और सदस्यों को निर्यात शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बिहार राज्य के नवोदित निर्यातकों की हैंडहोल्डिंग का बीमा भी किया।





कार्यालय प्रभारी, सिडबी बिहार  प्रदीप झा ने निर्यात वित्त और सिडबी की विभिन्न योजनाओं के बारे में बात की और सदस्यों को इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया। निदेशक सीआईएमपी बिहार स्टार्टअप जो नीति के समिति सदस्य भी हैं, डॉ. राणा सिंह ने  बिहार स्टार्टअप नीति और बिहार के स्टार्टअप को इसके लाभ के सन्दर्भ में प्रस्तुति दी। उन्होंने अद्वितीय विचारों और उत्पादों के साथ युवा उद्यमियों को आगे आने और बिहार स्टार्टअप नीति में प्रदान किए गए लाभों को लेने के लिए प्रोत्साहित किया।


पीएचडीसीसीआई बिहार चैप्टर के अध्यक्ष सत्यजीत सिंह ने सभी वक्ताओं को धन्यवाद दिया और बिहार उद्योग के लिए उनके समय की सराहना के प्रतीक के रूप में क्षण प्रस्तुत किया।


पीएचडीसीसीआई बिहार चैप्टर के रेजिडेंट डायरेक्टर प्रणब सिंह ने कार्यक्रम का समापन किया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS