ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार में नगर निकाय चुनाव में आरक्षण तय करने को सैंपल सर्वे एक महीने में सौंपने का लक्ष्य
By Deshwani | Publish Date: 2/11/2022 11:00:00 PM
बिहार में नगर निकाय चुनाव में आरक्षण तय करने को सैंपल सर्वे एक महीने में सौंपने का लक्ष्य

पटना। बिहार में होने वाले नगर निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग, ओबीसी का आरक्षण तय करने के लिए सैंपल सर्वे कराया जायेगा।  नगर निकाय चुनाव में आरक्षण तय करने के लिए सैंपल सर्वे पूरा कर एक महीने में सौंपने का लक्ष्य रखा गया है। 


इसकी जिम्मेवारी एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज, पटना को सौंपी गयी है। आरक्षण निर्धारित करने के लिए गठित अति पिछड़ा वर्ग आयोग ने कहा है कि उच्चतम न्यायालय और पटना उच्च न्यायालय के निर्देश के आलोक में यह सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे के तहत प्रत्येक जिले में नगर निगम के सात, नगर परिषद के पांच व नगर पंचायत के तीन वार्डों का अध्ययन किया जायेगा। 


इस बीच, आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों ने कल से जिला स्तर पर नगर निकाय के पूर्व पार्षदों से मुलाकात कर फीडबैक लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सर्वे कार्य एक महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।


आरक्षण निर्धारित करने के लिए गठित अति पिछड़ा वर्ग आयोग ने कहा है कि उच्चतम न्यायालय और पटना उच्च न्यायालय के निर्देश के आलोक में यह सर्वे कराया जा रहा है। आयोग ने कहा है कि अन्य पिछड़ा वर्ग की एक सौ चौदह जातियों के राजनीतिक प्रतिनिधित्व का अध्ययन किया जायेगा और इसके आधार पर राज्य सरकार को सिफारिश सौंपी जायेगी। आयोग की टीम सभी जिलों का दौरा कर वस्तुस्थिति का आकलन करेगी। 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS