ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मुंबई में पदस्थपित एसबीआई आरएम के बुजुर्ग पिता को आपातकाल की स्थिति में रेड क्रॉस का मिला सहारा
By Deshwani | Publish Date: 3/9/2022 6:31:12 PM
मुंबई में पदस्थपित एसबीआई आरएम के बुजुर्ग पिता को आपातकाल की स्थिति में रेड क्रॉस का मिला सहारा

मोतिहारी। भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी मोतिहारी पूर्वी चंपारण में स्थानीय नागरिकों की सेवा में एक कदम और आगे बढ़ाया है। भारतीय स्टेट बैंक मुंबई में पदस्थापित रीजनल मैनेजर श्री अचल अभिषेक ने फोन करके बताया कि उनके बुजुर्ग 80 साल के पिता गिर गए हैं और उनकी कमर की हड्डी शायद टूट गई है, और कोई व्यक्ति एक्स-रे कराने के लिए उन्हें लाने, ले जाने के लिए उपलब्ध नहीं है। 

ऐसे में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की एक नई सोशल एंड इमरजेंसी रिस्पांस वॉलिंटियर्स की टीम के रूपक कुमार, विनोद कुमार को उनके राजा बाजार स्थित घर पर भेजा गया जहां ड्राइवर की मदद से कार में उनको लेकर हॉस्पिटल रोड के एक्सरे सेंटर  मां भवानी जांच घर मे जांच कराया गया तथा डॉक्टर संजीव कुमार, हड्डी रोग विशेषज्ञ के द्वारा उनका निशुल्क इलाज करा कर दवा देकर फिर उन्हें उनके घर पर पहुंचाया गया।

रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष ई0 बिभूति नारायण सिंह ने शहर के विभिन्न सामाजिक संगठनों, समाजसेवियों से अनुरोध किया है कि वह भी रेड क्रॉस में आकर सोशल और इमरजेंसी रिस्पांस वालंटियर के रूप में अपना नाम अंकित कराएं और इस तरह के समाज में कहीं आवश्यकता है उनका उपयोग करके हम लोग पीड़ित मानवता की सेवा कर पाएंगे। विदित हो वर्तमान में हमारे शहर में कई बुजुर्ग ऐसे हैं जिनके बच्चे दूसरे शहरों में या विदेश में चले गए हैं, उनका भी सर्वे करके एक टेलीफोन नंबर रेड क्रॉस सोसाइटी मोतिहारी का उन्हें दिया जाएगा ताकि किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का निदान के लिए वह रेड क्रॉस से संपर्क करें। 

रेड क्रॉस निशुल्क उन्हें सुविधा मुहैया कराएगी। 
आगामी 11 सितंबर दिन रविवार को रेड क्रॉस भवन में एक फर्स्ट ऐड की ट्रेनिंग पारस हॉस्पिटल पटना के द्वारा 50 लोगों की कराई जाएगी, जिसमें आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था के बारे में लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस ट्रेनिंग शिविर में सीपीआर यानी कृत्रिम सांस देने का तरीका,टूटे हुए हड्डी के लिए त्रिकोण पट्टी बनाने का तरीका,पानी में डूबने के उपरांत उपचार द्वारा शरीर से पानी निकालना,सांप काटने पर तत्काल उपचार, हार्ट अटैक आने पर रोगी की सेवा, उपचार इत्यादि के बारे में बताया जाएगा तथा पारस हॉस्पिटल पटना के द्वारा प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र भी निर्गत किया जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS