ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
बिहार
रेड क्रॉस मोतिहारी में हृदय रोग जाँच शिविर का हुआ आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 3/9/2022 6:20:53 PM
रेड क्रॉस मोतिहारी में हृदय रोग जाँच शिविर का हुआ आयोजन

मोतिहारी। आने वाले दशकों में भारत में हृदय रोग महामारी का रूप धारण कर सकता है। भारत डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मामले में महामारी जैसी स्थिति का सामना कर रहा है। भारत दुनिया की हृदय रोग राजधानी बनने की ओर बढ़ रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में हृदय रोग से पीड़ित लोगों की संख्या खराब जीवनशैली, व्यायाम की कमी, गलत आहार और तनाव के वजह से उल्लेखनीय रूप से बड़ी है। 


उपरोक्त बातें रेड क्रॉस सोसाइटी अध्यक्ष इंजीनियर विभूति नारायण सिंह ने कहा। रेड क्रॉस मोतिहारी तथा एशियन सिटी हॉस्पिटल सुपर स्पेशलिटी केयर, पटना एवं रोटरेक्ट क्लब मोतिहारी ईसी के संयुक्त तत्वाधान में निशुल्क हृदय रोग जांच शिविर का आयोजन हुआ। 

शिविर के मुख्य अतिथि के सुप्रसिद्ध कार्डियोलॉजिस्ट एवं समाजसेवी डॉ परवेज अजीज ने कहा की हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज का और धमनियों का बाधित होना कुछ ऐसी बीमारियां हैं, जिसे सही समय पर उचित चिकित्सा के द्वारा ठीक किया जा सकता है, साथ ही रेड क्रॉस सोसाइटी पूर्वी चंपारण के द्वारा किए जा रहे सामाजिक और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों का प्रशंसा किया और उन्होंने कहा कि नई टीम ऊर्जा से सराबोर है और पूरी तत्परता से जिले के लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में लाभान्वित कर रही है। 

एशियन सिटी हॉस्पिटल एवं दिल्ली एम्स के डॉक्टर राजीव रंजन एम डी ने कहा की तनाव हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का मूल कारण है और दवा से इसमें सुधार हो सकता है। एशियन सिटी हॉस्पिटल के डॉ नितिन रंजन डीएम कार्डियोलॉजिस्ट ने कहा की तनाव मुक्त रूप से जानलेवा है और अच्छी जीवन पद्धति, योग, खेल, टहलना इत्यादि से तंत्रिका तंत्र को संतुलित कर तनाव और उसके खराब असर को दूर किया जा सकता है। 

इसे पूरी तरह से ठीक करने में दवा के साथ साथ योग और ध्यान के साथ जीवन शैली में बदलाव के साथ किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि खेल के मैदान से दूरी जंक फूड से नजदीकी हृदय रोगों की संख्या बढ़ा रही है। शिविर को डॉ चंद्र सुभाष ने भी संबोधित किया। 

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए प्रबंध कार्यकारी समिति के वरिष्ठ सदस्य श्री दिलीप कुमार ने आए हुए अतिथियों का आभार प्रकट किया साथ ही उपस्थित लोगों से आने वाले आगामी स्वास्थ्य शिविरों के बारे में विस्तार से बताया आज की शिविर में भारत विकास परिषद के सत्यम सखा, नवजीवन शाखा, शिवम शाखा के सदस्य तथा रेड क्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष डॉ पुष्पा किशोर श्री आशीष कुमार सिंह डॉक्टर अमित कुमार रोटरेक्ट इसी के मेंबर इंजीनियर हर्षवर्धन सिंह के साथ-साथ उपकृति के सदस्य गण भी मौजूद थे तथा भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के डॉक्टर एवं सभी कर्मी मुस्तैदी से शिविर में लोगों की सेवा की। शुक्रवार 130 व्यक्तियों का इस शिविर में इलाज किया गया जिसमें आधे से ज्यादा लोग हृदय रोग से ग्रसित पाए गए ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS