ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
रक्सौल: रक्तदान शिविर का आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 5/7/2022 10:44:51 PM
रक्सौल: रक्तदान शिविर का आयोजन

रक्सौल। अनिल कुमार। शहर के श्रीसत्यनारायण मारवाड़ी पंचायती मंदिर में अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन शाखा रक्सौल के बैनर तले डंकन अस्पताल रक्सौल के डाक्टरों ,एवं लैब टेक्नीशियन के  सहयोग से रक्तदान शिविर का  आयोजन किया गया। 






शिविर का उद्घाटन श्रीसत्यनारायण मारवाड़ी पंचायती मंदिर ट्रस्ट के सचिव श्रीकैलाश चन्द्र काबरा , बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन सह सीमा जागरण मंच के प्रांतीय अध्यक्ष महेश अग्रवाल , सचिव सीताराम गोयल , भारत विकास परिषद के अध्यक्ष डॉ.राजेन्द्र प्रसाद सिंह, मारवाड़ी महिला सम्मेलन की अध्यक्षा वीणा गोयल, सचिव सोनू काबरा, डंकन अस्पताल के डॉ. संजीव , डॉ.आमला 
ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।शिविर में अपनी सेवा प्रदान करने आये डंकन अस्पताल के डॉक्टरों एवं मेडिकल स्टाफ को पुष्प पौधा एवं अंगवस्त्र प्रदान कर सम्म्मानित किया गया।





इस मौके पर डंकन अस्पताल के डॉ . संजीव ने कहा कि रक्तदान को महादान पुण्यकाम इसलिए कहा गया कि रक्त को कृत्रिम रूप से नहीं बनाया जा सकता है। यह इंसान के शरीर में स्वयं ही बनता है। इसकी आपूर्ति का दूसरा विकल्प नहीं है।वहीं डॉ. आमला ने कहा कि एक बार रक्तदान करने से तीन जिंदगियां बचायी जा सकती है। रक्तदान करने से शरीर में रक्त बनने की प्रक्रिया पहले की अपेक्षा स्वस्थ होती हैं  रक्तदान शरीर में मौजूद रक्त को पुनर्जीवित करने में सक्षम होती है।रक्तदान शरीर से अतिरिक्त आयरन निकालने का बेहतरीन तरीका है।वहीं कैलाश चन्द्र काबरा ने कहा कि प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान अवश्य करना चाहिए।रक्तदान करने से  शरीर में कॉलस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलती है।





वहीं महेश अग्रवाल ने महिला सम्मेलन के रक्तदान शिविर लगाने की जमकर तारीफ  की तथा यह भी कहा कि ऐसे रक्तदान शिविर लगाने लोगों के बीच स्वैच्छिक रक्तदान करने के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। समाचार लिखे जाने तक लगभग 15 महिला एवं पुरूष रक्तदाताओं ने रक्तदान किया।शिविर को सफलीभूत करने में अध्यक्ष श्रीमती वीणा गोयल, सचिव सोनू काबरा , सुशीला अग्रवाल, बबीता गुप्ता ,सुमन अग्रवाल, संगीता रूँगटा एवं अनुराधा शर्मा ने उल्लेखनीय योगदान दिया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS