ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
रक्सौल-नरकटियागंज रेलखंड पर भेलवा स्टेशन के समीप ट्रेन के इंजन में लगी आग
By Deshwani | Publish Date: 3/7/2022 10:43:56 PM
रक्सौल-नरकटियागंज रेलखंड पर भेलवा स्टेशन के समीप ट्रेन के इंजन में लगी आग

रक्सौल अनिल कुमार। रक्सौल-नरकटियागंज रेलखंड पर भेलवा स्टेशन के समीप रविवार की सुबह करीब 5 बजकर 30 मिनट पर रक्सौल से नरकटियागंज जा रही 05541 नंबर की स्पेशल डेमू सवारी ट्रेन के गार्ड साइड वाले इंजन में आग लग गयी।अच्छी बात यह रही कि इस हादसे में किसी रेल यात्री के हताहत होने की खबर नहीं है।यह ट्रेन रक्सौल से सुबह 5 बजकर 10 मिनट पर नरकटियागंज के लिए प्रस्थान की थी।रक्सौल के करीब 6 किलोमिटर ही आगे जाने के बाद ट्रेन के इंजन में आग लग गयी। घटना के तुरंत बाद स्थानीय लोग आग पर काबू पाने के लिए दौड़ पड़े।इस बीच रेलवे के गेटमैन मो. हजरत अली के द्वारा इसकी सूचना भेलवा स्टेशन को दी गयी। 

 
 
 
 
 
कुछ ही मिनटों में रक्सौल व भेलवा के अधिकारी अग्निशामक दस्ता के साथ घटनास्थल पर पहुंच गये। इसके बाद रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया। करीब 4 घंटे की मशक्कत के बाद रक्सौल, मोतिहारी व नरकटियागंज से आयी फायर ब्रिगेड की टीम के द्वारा आग पर काबू पाया जा सका। इधर, सुबह के करीब 8 बजकर 30 मिनट पर आग लगे इंजन को बाकी कोच से अलग करके ट्रेन को आगे की यात्रा के लिए रवाना किया गया। वहीं ट्रेन के भेलवा स्टेशन पहुंचने पर वाणिज्य विभाग के द्वारा यात्रियों को पानी और बिस्किट मुहैया कराया गया। 
 
 
 
 
 
 
स्थानीय एरीया मैनेजर सुधांशू मल्लीक के नेतृत्व में पहुंची टीम के द्वारा आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही थी। वहीं मंडल वाणिज्य निरीक्षक संजय कुमार के नेतृत्व में पहुंची टीम के द्वारा यात्रियों को राहत उपलब्ध करायी गयी। रेलवे के द्वारा विशेष परिस्थिती के जीप की भी व्यवस्था की गयी थी। लगभग 4 घंटे तक फायर बिग्रेड की टीम आग पर काबू पाने की कोशिश करती रही, तब जाकर 9 बजकर 30 मिनट के आसापास इस पर काबू पाया गया।इधर, डीआरएम समस्तीपुर के निर्देश पर अपर मंडल रेल प्रबंधक जितेन्द्र कुमार के नेतृत्व में आये सिनीयर डीएमई रविश रंजन व सिनीयर डीएसओ प्रवीर कुमार के द्वारा मामले में शुरूआत जांच की गयी है। 
 
 
 
 
 
इस मामले को लेकर डीआरएम के द्वारा एक चार सदस्यीय टीम का भी गठन किया गया है जो पूरे मामले की जांच कर रिर्पोट सौपेंगी।रक्सौल पहुंचे एडीआरएम श्री सिंह ने बताया कि घटना के कारणों का पता लगाया जा रहा है। आतंरिक किसी खराबी के कारण ही आग लगी है। रिर्पोट आने के बाद ही स्पष्ट होगा। आग पर काबू पाने में रक्सौल कोचिंग डीपो के ज्योति शंकर सिन्हा, सुमित कुमार, नरकटियागंज के शिव कुमार गुप्ता के साथ-साथ टीआई धीरेन्द्र कुमार, प्रभारी एसएस मनीष कुमार, सतीश कुमार, भेलवा के स्टेशन अधीक्षक प्रेम श्रीवास्तव, एएसएम मणी भूषण सहित अन्य की भूमिका काफी सराहनीय रही। रेलवे के द्वारा जले हुए डेमू इंजन के रैक को रक्सौल स्टेशन पर लाकर रखा गया है, जहां पर इसकी चेकिंग चल रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS