ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
बिहार
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने शुरू किया Biometric Attendance
By Deshwani | Publish Date: 1/6/2022 10:45:13 PM
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने शुरू किया Biometric Attendance

पटना। जितेन्द्र कुमार सिन्हा। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने  01ली जून से, सूचना भवन स्थित कार्यालय में, कर्मियों को कार्यालय में प्रवेश करने हेतु Biometric Attendance की व्यवस्था शुरू किया है। इसकी जानकारी आंतरिक व्यवस्था के तहत सूचना मंत्री कोषांग, सचिव कोषांग, निदेशक कोषांग, मुख्यालय स्थित सभी पदाधिकारियों और कर्मियों को दे दिया गया है। 





सूत्रों के अनुसार अब सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सभी पदाधिकारी और कर्मचारी अपने आधार कार्ड के साथ कार्यालय ससमय 9.30 बजे आकर Biometric Attendance मशीन में अपना आधार कार्ड का अंतिम आठ अंक डालने के बाद Thumb Impression डालकर उपस्थित दर्ज करेंगे।

उक्त जानकारी विभाग के अवर सचिव बिनोद कुमार पाठक ने लिखित रूप में  सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सभी पदाधिकारियों और कर्मचारियों  31 मई को ही दे दिया है।





इस तरह की व्यवस्था से ऐसे पदाधिकारियों और कर्मचारियों को कठिनाई होगी, जो कार्यालय विलम्ब से आने के आदतन होंगे, क्योंकि विलम्ब से आने वालों की कार्यावधि का समय कम हो जाने पर उनकी वेतन पर असर पड़ेगी। लेकिन इसका दुष्परिणाम भी विभाग को उठाना पड़ेगा, क्योंकि जिन कर्मियों से समयावधि से पहले या समयावधि के बाद काम विभाग लेता है, वे सभी अपने कार्यालय अवधि में ही कार्यालय आयेंगे  और कार्यालय समयावधि के बाद कार्यालय छोड़ देंगे।

सामान्य रूप से देखा जाय तो सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के  लिए यह व्यवस्था उचित प्रतीत नहीं होता है, क्योंकि यह विभाग सरकार और जनता के बीच बिना समय देखे कार्य करती है। कभी कभी तो यह विभाग आधी रात तक या प्रातःकाल से ही काम करना शुरू कर देता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS