ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
बिहार
रक्सौल: लोहिया स्वच्छ बिहार और स्वच्छ भारत अभियान के तहत अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी कचरा संकलन कार्य प्रारंभ
By Deshwani | Publish Date: 31/5/2022 10:22:28 PM
रक्सौल: लोहिया स्वच्छ बिहार और स्वच्छ भारत अभियान के तहत अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी कचरा संकलन कार्य प्रारंभ

रक्सौल। अनिल कुमार। लोहिया स्वच्छ बिहार और स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगरपालिका क्षेत्र की तरह अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी कचरा संकलन कार्य प्रारंभ हो गया। जिसका सर्व प्रथम उद्घाटन धंनगढ़वा पंचायत में मंगलवार को बीडीओ संदिप सौरभ ने किया। इस योजना के तहत पंचायत के प्रत्येक गांव में कचरा सकलन किया जाएगा।प्रत्येक घर में कचरा संकलन के लिए दो बाल्टी दिया जाएगा। एक में सुखा और दुसरे में गिला कचरा डालना है।उक्त कचरा वाला बाल्टी में जमा कचरा को कचरा संकलन के लिए पंचायत में घुमने वाला ईरिक्सा में प्रतिदिन ग्रामीणों द्वारा लोड करना है। 






ईरिक्सा वाले उक्त कचरा को डंपिंग स्थल पर डालेंगे। इसके लिए इस काम में लगे सफाईकर्मियों और ईरिक्सा को सरकार द्वारा वेतन भी दिया जाएगा।





इस अभियान के तहत सभी अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने स्थानीय ग्रामीणों से अपील किया कि अपने घर का कचरा इधर उधर नही फेंके बल्कि विभाग द्वारा मिले बाल्टी में रखें और कचरा संकलन के लिए आने वाले ईरिक्सा को उक्त कचरा दें।ताकि स्वच्छ भारत मीशन का सपना साकार हो और शहर की तरह गांव भी स्वच्छ रहे।इस अवसर पर जे एस एस मिथिलेश कुमार मेहता,धनगढ़वा कौड़ीहार पंचायत के मुखिया पति नायाब आलम, पलनवा जगधर के पूर्व मुखिया सूबोध कुमार सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS