ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
बिहार
रक्सौल: एफएसएसएआई के प्रयोगशाला का शुभारंभ 5 जून को भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनशुख भाई मण्डाविया करेंगे
By Deshwani | Publish Date: 30/5/2022 10:32:59 PM
रक्सौल: एफएसएसएआई के प्रयोगशाला का शुभारंभ 5 जून को भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनशुख भाई मण्डाविया करेंगे

रक्सौल। अनिल कुमार। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद डॉ. संजय जायसवाल के सतत प्रयास से राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला  रक्सौल के हरदिया में एनएच पर अवस्थित एफएसएसएआई के प्रयोगशाला का शुभारंभ भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनशुख भाई मण्डाविया के द्वारा आगामी 05 जून 2022 को होने जा रहा है। मौके पर उपस्थित इस प्रयोगशाला के उप-निदेशक महितोष जी ने बताया कि रक्सौल के हरदिया में एनएच पर अवस्थित यह प्रयोगशाला निर्माण के बाद भी अपने चालू होने का बाट जोह रहा था, लेकिन बहुत मुश्किलों और समस्याओं को जड़ से खत्म करते हुए मा. सांसद डॉ. जायसवाल ने इसका शुभारंभ का मार्ग प्रसस्त कराया इसलिए वे धन्यवाद के पात्र है। 






सोमवार को प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद डॉ. जायसवाल के निर्देश पर राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला रक्सौल के उप निदेशक श्री महितोष और उनकी पूरी टीम के साथ इस कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर उद्धघाटन कार्यक्रम की तैयारियों और उसके निमित होने वाली व्यवस्था पर विस्तृत चर्चा किया। भाजयुमो के प्रदेश महामंत्री ई. जितेन्द्र कुशवाहा ने बताया कि यह रक्सौल के लिए बड़े शौभाग्य का विषय है कि इस तरह के बड़े मानकों वाली प्रयोगशाला पूरे देश मे रक्सौल के अलावा मात्र तीन जगह पर ही है। रक्सौल में शुरू होने जा रही यह प्रयोगशाला देश स्तर पर चौथी है। इस प्रयोगशाला में खाद्य एवं पेय पदार्थों के सैंपल की मानक के अनुरूप गुणवत्ता की जांच होगी। वही पहले इस तरह के जांच के लिए सैंपल रक्सौल और नेपाल से कलकत्ता भेजा जाता था, जिसकी प्रक्रिया में महीनों लगते थे, कई बार तो सैंपल रास्ते में ही कलकत्ता पहुंचने से पहले ही खराब हो जाया करते थे। भारत से नेपाल जाने वाले या नेपाल से भारत आने वाले खाद्य पदार्थों से लदे ट्रक जांच सर्टिफिकेट के अभाव में कई दिनों तक बॉर्डर पर खड़े रह जाते है या ख़राब हो जाता है। 





इस प्रयोगशाला के खुलने से इस क्षेत्र में खाद्य और पेय पदार्थों के औधोगिकरण को बढ़ावा मिलेगा। गुणवत्ता जांच सर्टिफिकेट जल्द मिलने से व्यवसाय में तेजी आएगी, व्यवसायियों का नुकसान नहीं होगा। समय के साथ पैसे की बचत और क्षेत्र में खाद्य और पेय पदार्थों के औधोगिकरण के विकाश को गति प्रदान होगी। व्यापार और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा।  रक्सौलवासियों को यह बड़ी सौगात मिली है, जिसके के लिए सांसद जी की जितनी प्रसंशा की जाए वह कम है। मौके पर मेरे साथ रक्सौल भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष अरविन्द सिंह, राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला रक्सौल के उप निदेशक महितोष जी के टीम के वरिष्ट साथी देवदत्त मिश्रा, मृत्युंजय आनंद व अमित झा आदि उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS