ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
बिहार
मां शारदे की हुई पूजा और संस्थानों ने बच्चों के बीच कियापठन पाठन सामग्रियों का वितरण
By Deshwani | Publish Date: 5/2/2022 10:23:01 PM
मां शारदे की हुई पूजा और संस्थानों ने बच्चों के बीच कियापठन पाठन सामग्रियों का वितरण

पटना। जितेन्द्र कुमार सिन्हा। शनिवार माघ मांस के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा स्कूलों में कोरोना दिशा निर्देशके साथ मनाया गया। बच्चों ने धूप दीप, अगरबत्ती, अक्षत , पंचमेवा, एवं अन्य पूजन सामग्री समेत प्रसाद के रूप में बेर, गाजर, शकरकंद, बुनिया, मिठाई आदि सामग्री से विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना एवं उपासना किया। ज्योतिषाचार्य के अनुसार यह सनातनी आस्था से जुड़ा पर्व एवं प्राकृतिक के त्यौहार के साथ ही हरियाली का उत्सव है।पौराणिक एवं वैदिक कथा के अनुसार सृष्टि के सृजन कर्ता ब्रह्मा जी जब धरती पर कमंडल से जल छिड़क दिया था तो सारी धरती हरियाली से भर गई थी और आज के ही दिन मां सरस्वती का उद्भव हुआ था। ब्रह्मा जी के आदेश से बिणा और पुस्तक से सृष्टि को सरस्वती आलोकित कर रही है। 







आज के दिन कई संस्थान बच्चों के बीच शिक्षा सामग्रियों का वितरण करते हैं। पटना के एक ऐसी ही संस्थान जो वर्ष 2008 से कार्यरत है। उक्त संस्थान सरस्वती पूजा के अवसर पर पटना के मंदिरी स्थिति “बी 4 नेशन” स्कूल के जरूरतमंद बच्चों के बीच पाठ्य-सामग्री का वितरण किया। उक्त अवसर पर "वंदे मातरम फाउंडेशन" के पदाधिकारियों ने बच्चों के बीच स्कूल में पाठ्य सामग्री, बिस्कुट, चॉकलेट का वितरण किया गया।   

वंदे मातरम फाउंडेशन पिछले 13 वर्षों से  सामाजिक कार्यों  को लगातार कर रहा है।  फाउंडेशन   जरूरतमंद एवं अनाथ बच्चों को मदद तो करता ही है, साथ ही वृद्धाश्रम में वृद्धों की सहायता, मुफ्त कानूनी सहायता, मुफ्त चिकित्सा जाँच सुविधा, लाल बहादुर शास्त्री जयंती सम्मान, कंचन रत्न सम्मान, सुभाष चंद्र बोस जयंती सम्मान समारोह भी आयोजित करता है।




 “बी 4 नेशन” स्कूल के  बच्चों के बीच वंदे मातरम फाउंडेशन के अध्यक्ष राजन  कुमार सिन्हा, उपाध्यक्ष- मीडिया सलाहकार जितेन्द्र कुमार सिन्हा, प्रधान महा सचिव रविन्द्र कुमार, महिला प्रकोष्ठ के अध्यक्ष  चंदा दास ने पाठ्य सामग्री का वितरण किया।

उक्त अवसर पर अध्यक्ष राजन  कुमार सिन्हा ने कहा कि बच्चों के बीच पठन पाठन सामग्रियों का वितरण करके बहुत अच्छा लग रहा। विद्या की देवी मां सरस्वती है। मां सरस्वती बच्चों को विद्या और आशीर्वाद दें। ऐसी मेरा कामना है।

उपाध्यक्ष-सह-मीडिया सलाहकार जितेन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि बच्चों में ईश्वर का वास होता है और हमलोगो का दायित्व है कि जिन बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में कोई कमी हो उसे सहयोग कर पुरा करें। आज बच्चों के उत्साह को देख कर उन्होंने मां शारदा से विद्या प्रदान करने का अनुरोध किया।




प्रधान महासचिव रविंद्र कुमार  ने कहा कि “बी 4 नेशन ” के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है, बस जरूरत है उन्हें निखारने की। मां सरस्वती से हमें ज्ञान लेना चाहिए है। हमें मां सरस्वती से हमेशा वंदना करनी चाहिए कि वह हमें शिक्षा का आपार ज्ञान दें। उन्होंने कहा प्रत्येक जरूरतमंद बच्चों तक मदद पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है। उक्त अवसर पर कार्यक्रम में सजीत कुमार, सूरज कुमार, राजकुमार गुप्ता एवं एवं अन्य सदस्य लोग उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS