ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
बिहार
रक्सौल: संविधान दिवस पर बचपन बचाओ आंदोलन व कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन ने बच्चों को पढ़ाया संविधान का पाठ
By Deshwani | Publish Date: 26/11/2021 9:49:58 PM
रक्सौल: संविधान दिवस पर बचपन बचाओ आंदोलन व कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन ने बच्चों को पढ़ाया संविधान का पाठ

रक्सौल। अनिल कुमार। कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन व बचपन बचाओ आंदोलन के द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर आज़ादी का 75 वां अमृत महोत्सव पर पूर्वी चम्पारण के भिन्न-भिन्न स्कूल व आंगनवाड़ी केन्द्र पर बच्चों के बीच संविधान के बारे में बताया गया। कहा गया कि जब हमारा देश संविधान में निहित न्याय समानता स्वतंत्रता और बंधुत्व के मूल्यों को स्थापित करने और उन्हे उनके अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जा रहा है। 





हमारे देश में संविधान बनाया गया वर्ष 1949 में 26नवंबर को। 26जनवरी 1950 से यह प्रभाव में आया। कहा गया कि इस दिवस पर बचपन बचाओ आंदोलन द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर बच्चों की सुरक्षा व सर्वोत्तम हित के लिए कार्यरत हैं। संस्था द्वारा बच्चों को स्वास्थ्य, शिक्षा, शोषण मुक्त वातावरण बनाने की कोशिश की जा रही है। 




बच्चों की अधिकार, कर्तव्य, उनकी सहभागिता, स्वतंत्र, सुरक्षित और स्वास्थ हो और गुणवंता पूर्ण शिक्षा प्राप्त करे। बचपन बचाओ आंदोलन का उद्देश्य सहयोगी बन राष्ट्रीय और वैश्विक नीतियों को मज़बूत करना है। यह भी कहा गया कि हमारे बच्चों के बीच न्याय, समानता, स्वतंत्रता और बंधुत्व के मूल्यों को स्थापित करने और उन्हे उनके अधिकारों और कर्तव्यों से अवगत कराना हमारा उद्देश्य है। कार्यक्रम की अध्यक्षता बचपन बचाओ आंदोलन, पूर्वी चम्पारण की एसिस्टेंट प्रॉजेक्ट ऑफिसर आरती कुमारी द्वारा किया गया  कार्यक्रम में कस्तूरवा बालिका उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक अजय कुमार, अखिलेश कुमार व सभी शिक्षक गण मौजूद थे। वही राजकीय मध्य विद्यालय तुमरिया टोला की प्रधानाध्यापिका रेणु कुमारी और शिक्षक गण उपस्थिति थे। 




वहीं भिन्न- भिन्न स्कूल के बच्चों ने कार्यक्रम में भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया। मौके पर सहयोगी संस्था चाइल्ड लाइन सब सेन्टर रक्सौल के टीम लिडर पवन कुमार, टीम मेम्बर अभिषेक कुमार, अजय कुमार, किरण वर्मा, नवीन कुमार, बचपन बचाओ आंदोलन के एसिस्टेंट प्रॉजेक्ट ऑफिसर अमित कुमार आदि मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS