ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
बिहार
बेतिया: किसानहित का कार्य करें चीनी मिल प्रबंधन, घटतौली की स्थिति में होगी एफआईआर
By Deshwani | Publish Date: 13/11/2021 8:39:25 PM
बेतिया: किसानहित का कार्य करें चीनी मिल प्रबंधन, घटतौली की स्थिति में होगी एफआईआर

कैलेंडरिंग विधिवत कराने का निदेश।



बेतिया। जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि जिला के चीनी मिल प्रबंधन किसानहित का कार्य करें। जिससे किसानों की आमदनी बढ़ सके, वे खुशहाल रहें, उन्हें परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। इसके लिए सभी प्रभेदों के गन्ना की मांग, गन्ना तौल बेहतर कराना सुनिश्चित करें। 




विभागीय दिशा-निर्देशों के दी जाने वाली सुविधाएं गन्ना किसानों को अवश्य दें, जिससे किसी भी प्रकार की शिकायत जिला प्रशासन को नहीं मिले। जिला पदाधिकारी ने कहा कि किसी स्थिति में घटतौली नहीं होनी चाहिए। ऐसी सूचना मिलने पर तुरंत जांच कर, जांचोपरांत घटतौली की सत्यतता सामने आने पर तत्काल एफआईआर दर्ज कराएं अग्रेत्तर कार्रवाई करें। इसके साथ ही कैलेंडरिंग विधिवत सुनिश्चित करें किसानों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। 




समीक्षा के क्रम में चीनी मिल प्रबंधन ने बताया कि गन्ना प्रभेदों की बुआई करते समय किसान मात्र 4 इंच ही खुदाई करते हैं, जिससे वाटर लॉगिंग की स्थिति में फसल खराब हो जाती है। गन्ना किसानों को कम से कम 6-8 इंच की खुदाई करने के उपरांत ही गन्ना की बुआई करनी चाहिए जिससे वॉटर लॉगिंग की स्थिति में फसल क्षति से बचाया जा सके।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS