ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बगहा: छठ महापर्व को लेकर एसडीएम ने किया शांति समिति की बैठक,दिए आवश्यक दिशा-निर्देश
By Deshwani | Publish Date: 8/11/2021 8:19:35 PM
बगहा: छठ महापर्व को लेकर एसडीएम ने किया शांति समिति की बैठक,दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

बगहा। भास्कर दिवाकर। छठ महापर्व को लेकर बगहा दो प्रखण्ड के सभागार भवन में सोमवार को अनुमंडल पदाधिकारी दीपक कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई।बैठक में डीसीएलआर,एसडीपीओ,बीडीओ,सीओ,थानाध्यक्ष,उपसभापति,सभापति प्रतिनिधि,वार्ड पार्षद, जनप्रतिनिधि,समाजसेवी सहित गणमान्य मौजूद रहे।एसडीएम दीपक कुमार मिश्रा ने छठ महापर्व की तैयारियों की गहनापूर्वक जानकारी प्राप्त करते हुए छठ महापर्व को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर विस्तृत रूप से विचार विमर्श किया।





मौके पर जनप्रतिनिधियों ने घाट की साफ-सफाई के साथ विधि व्यवस्था पर चर्चा भी किये।जिस पर नप कर्मियों ने अर्घ्य से पहले ही सभी छठ घाटों की पूर्ण रूप से साफ सफाई हो जाने की बात गई।एसडीएम ने बगहा वासियों से अपील किया कि अफवाहों पर ध्यान नही देंगे।छठ महापर्व में  नगर एवं प्रखंड क्षेत्र में विधि व्यवस्था बनाए रखने तथा कोरोना गाईडलाइंस का अनुपालन करने की अपील किये।
 




छठ महापर्व में छठ घाटों पर अधिकांशत: श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती हैं।लेकिन छठ घाटों पर शारीरिक दूरियों का पालन करने तथा मास्क व सेनेटाईजर का उपयोग निश्चित रुप से करने का आवश्यक निर्देश दिए।एसडीएम ने बताया कि छठ घाटों पर विधि व्यवस्था के संधारण को लेकर सभी छठ घाटों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती रहेगी। साथ ही नदी के किनारे के सभी छठ घाटों पर मोटर बोट और नाविकों की तैनाती रहेगी जो विषम परिस्थिति में कार्य करेंगे।एसडीएम ने नगर परिषद बगहा के विभिन्न छठ घाटों की जानकारी लेते हुए छठ घाटों में अति संवेदनशील घाटों पर बैरिकेडिंग करने तथा गोताखोर की तैनाती करने की बात कही।।उन्होंने विभिन्न छठ घाटों पर साफ-सफाई एवं रोशनी की व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए साथ ही महिला छठ व्रतियों की सुविधा के मद्देजनर पर्याप्त संख्या में चेंजिंग रूम की भी व्यवस्था अनिवार्य रूप से करना सुनिश्चित करेंगे। ताकि श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। 




उन्होंने कहा कि जहां गहराई ज्यादा हो वहां पर मजबूत बैरिकेडिंग कराना सुनिश्चित करें ताकि कोई हताहत ना हो सके। ज्यादा गहराई वाले घाटों पर इसके आगे जाना खतरनाक है।इसके लिए पोस्टर,बैनर लगवाना भी आवश्यक है ताकि सभी श्रद्धालुओं को स्पष्ट रूप से दिखाई दें सकें। छठ घाटों पर पटाखों और डीजे का इस्तेमाल  पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।एसडीएम दीपक कुमार मिश्रा ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों, वार्ड पार्षदों एवं आम जनता से अपील किया कि पर्व के दौरान अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी फैलाते नजर आये तो इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को देने की बात कही। 




इसके अलावे यह भी आश्वासन दिया गया  कि छठ महापर्व के दौरान पुलिस प्रशासन की ओर से गश्ती निरंतर किया जायेगा साथ ही कोरोना वैश्विक महामारी को देखते हुए जो नियम सरकार की ओर से लागू किये गए हैं। उसे  सख्ती से पालन करना सुनिश्चित करेंगे।उन्होंने बताया कि  छठ महापर्व मे अशांति फैलाने वालो पर प्रशासन की ओर से कार्रवाई की जायेगी।ताकि छठ महापर्व जैसे पर्व को शांति के साथ श्रद्धालु खुशी से मना सके।
एसडीपीओ कैलाश प्रसाद ने बताया कि छठ महापर्व को लेकर छठ घाटों के आसपास विधि व्यवस्था सहित सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किये जायेंगे।इसके लिए सभी थाना प्रभारी व पेट्रोलिंग टीम को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है।सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त पुलिस बल विभिन्न स्थानों पर तैनात किये जायेंगे साथ ही भ्रामक खबर फैलाने वाले तथा इसी प्रकार से सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ भी नजर रखी जाएगी। छठ घाटों पर पहुंचे असामाजिक तत्वों पर पुलिस प्रशासन की विशेष नजर रखेगी ताकि किसी भी प्रकार की खलल डाल सकें और पर्व शांतिपूर्ण से संपन्न हो सके।





सभापति प्रतिनिधि फिरोज आलम ने बताया कि सभी छठ घाटों का  निरीक्षण नप कर्मियों के साथ  कर लिया गया है और उसकी साफ सफाई की तैयारियां पूरी कर ली गई है ताकि लोग अपने-अपने घाटों पर छठ महापर्व जैसे पर्व को शांति के साथ मना सकेंगे साथ ही साथ लाइट,पानी की भी व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैं। उसके अलावा नगर परिषद अपने स्तर से सभी घाटों का लगातार निरीक्षण करेंगे। ताकि किसी भी छठव्रती को किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना नहीं करनी पड़े।मौके पर एसडीपीओ कैलाश प्रसाद,डीसीएलआर मो.इमरान,बीडीओ बगहा व दो कुमार प्रशांत,जयराम चौरसिया,सीओ बगहा एक व दो अभिषेक आनंद,राजीव रंजन श्रीवास्तव, सिटी मैंनेजर अभय कुमार निराला,नगर थानाध्यक्ष आनंद कुमार,पटखौली थानाध्यक्ष  लालबाबु यादव,भैरोगंज थानाध्यक्ष लालबाबु कुमार,जदयू नेता राकेश सिंह,दयाशंकर सिंह,मो.राशिद, आरजेडी नेता आलमगीर रब्बानी,भाजपा नेता मनोज सिंह,कांग्रेस नेता नंदेश पांडेय, वार्ड पार्षद जुगनू आलम,मो. इमरान,मो.गयासुद्दीन सहित तमाम वार्ड पार्षद,जनप्रतिनिधि तथा गणमान्य उपस्थित रहें।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS