ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
शराब कारोबारियों के विरूद्ध नियमित रूप से चलायें सघन छापेमारी अभियान: बेतिया जिलाधिकारी
By Deshwani | Publish Date: 19/7/2021 10:44:33 PM
शराब कारोबारियों के विरूद्ध नियमित रूप से चलायें सघन छापेमारी अभियान: बेतिया जिलाधिकारी

जिले के सभी संदिग्ध स्थलों पर नियमित रूप से चलायें जागरूकता अभियान

 
पात्र परिवार को सत्तत जीविकोपार्जन योजना से लाभान्वित करने का निदेश
 
शराब का निर्माण, बिक्री एवं उसके परिवहन से संबंधित सूचना प्राप्त करने हेतु उत्पाद विभाग, बिहार द्वारा जारी टॉल फ्री नंबर-18003456268/15545 को व्यापक स्तर पर प्रचारित-प्रसारित करने का निदेश
 
 
बेतिया हृदयानन्द सिंह यादव। जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि शराब की बिक्री करने वाले, पीने वाले, भंडारण करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध नियमित रूप से सघन छापेमारी अभियान चलायी जाय। साथ ही संबंधित व्यक्तियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करते हुए उनके विरूद्ध विधिसम्मत कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित किया जाय। इस हेतु उत्पाद विभाग एवं पुलिस पदाधिकारियों को तत्परतापूर्वक कार्य करना होगा।
 
 
 
 
 
उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज शिकायतों के आलोक में त्वरित कार्रवाई की जाय और शराब की बरामदगी सहित अभियुक्तों की गिरफ्तारी भी सुनिश्चित की जाय। आ-सूचना संग्रहण अच्छे तरीके से करें ताकि ज्यादा से ज्यादा कार्रवाई हो सके। आ-सूचना संग्रहण में लापरवाही एवं कोताही बरतने वाले चौकीदारों सहित अन्य कर्मियों के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। आ-सूचना संग्रहण में विकास मित्र, जीविका दीदी एवं अन्य स्रोतों का उपयोग किया जाय। शराब बनाने, बेचने, पीने से संबंधित छोटी-छोटी बातों की जानकारी भी तुरंत उत्पाद अधीक्षक को दी जाय ताकि त्वरित गति से कार्रवाई की जा सके।
पूर्व में जिन स्थलों पर चुलाई शराब, देशी शराब, ताड़ी का कारोबार संचालित किया जाता था या वर्तमान में ऐसे संदिग्ध स्थलों को चिन्हित करते हुए इससे जुड़े व्यक्तियों के बीच व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाना सुनिश्चित करें। जागरूकता के क्रम में शराब से होने वाले नुकसानों यथा- बच्चों का अनाथ हो जाना, परिवार बिखर जाना, परिवार में कलह होना, आर्थिक-शारीरिक स्थिति खराब होना आदि के बारे में बैनर, फ्लेक्स, पोस्टर, प्रेस कतरन, चलचित्र आदि के माध्यम से लोगों को इस कुप्रवृत्ति से बाहर लाने की दिशा में उदाहरण प्रस्तुत कर कारगर ढंग से जागरूक एवं प्रेरित किया जाय। 
 
डीपीएम, जीविका को निदेश दिया गया कि उक्त स्थलों पर बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें। साथ ही कार्ययोजना का क्रियान्वयन कारगर तरीके से करें। जीविका समूहों की साप्ताहिक बैठक, ग्राम संगठनों एवं संकुल संगठनों के मासिक बैठकों में शराबबंदी एवं शराब से होने वाले नुकसान पर सघन रूप से चर्चा की जाय। अवेयरनेस प्रोग्राम में जिलास्तर के पदाधिकारी, अनुमंडल स्तर के पदाधिकारी, प्रखंड स्तर के अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करें।
 
 
 
जिला कल्याण पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि विकास मित्रों के माध्यम से संदिग्ध महादलित बस्ती जहां पूर्व में चुलाई शराब, देशी शराब, ताड़ी का कारोबार संचालित किया जाता रहा है, वहां निगाह बनायें रखें। साथ ही वर्तमान में अगर शराब के कारोबार से संबंधित सूचना मिलती है तो अविलंब सूचित करें ताकि ससमय कार्रवाई किया जा सके। 
 
उत्पाद अधीक्षक, बेतिया को निदेश दिया गया कि आमजनों द्वारा शराब का निर्माण, बिक्री एवं उसके परिवहन से संबंधित सूचना प्राप्त करने हेतु उत्पाद विभाग, बिहार द्वारा जारी टॉल फ्री नंबर-18003456268/15545 को व्यापक स्तर पर प्रचारित-प्रसारित करना सुनिश्चित करेंगे। इस हेतु सभी गांवों के विद्युत पोल, हाट-बजार, चौक-चौराहा सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर टॉल फ्री नंबर का लेखांकन सुनिश्चित किया जाय।
 
 
 
 
जिलाधिकारी ने कहा कि चुलाई शराब, देशी शराब, ताड़ी का कारोबार से बेरोजगार हुए लोगों को स्थायी रोजगार दिलाने की दिशा में राज्य सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी सत्त जीविकोपार्जन योजना से लाभान्वित किया जाय। साथ ही जिन लोगों को उक्त योजना से लाभान्वित किया गया है, उन पर भी निगाह बनायें रखें ताकि वे पुनः शराब के कारोबार में संलग्न नहीं हो।
 
समीक्षा के क्रम में डीपीएम, जीविका द्वारा बताया गया कि सत्त जीविकापार्जन योजना से जिले में अबतक 725 व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए 497 व्यक्तियों को स्थायी रोजगार हेतु लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के तहत प्रति लाभार्थी को स्थायी रोजगार सृजन हेतु 60 हजार से लेकर 01 लाख तक की राशि दी जाती है। 
 
इस अवसर पर प्रभारी पुलिस अधीक्षक, बेतिया-सह-पुलिस अधीक्षक, बगहा, किरण कुमार गोरख जाधव, उत्पाद अधीक्षक, बेतिया,  लाला अजय सुमन, जिला कल्याण पदाधिकारी,  उपेन्द्र सिंह, डीपीएम, जीविका,  अविनाश कुमार, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
 
 
 24 जुलाई से समूचे जिले में चलाया जायेगा व्यापक जन जागरूकता अभियान।
 
 
 
 
डीपीएम, जीविका, अविनाश कुमार ने बताया कि पूर्व में जिन स्थलों पर चुलाई शराब, देशी शराब, ताड़ी का कारोबार संचालित किया जाता था तथा आ-सूचना संग्रहण से प्राप्त जानकारी के आलोक में दिनांक-24.07.2021 को व्यापक स्तर पर जीविका दीदियों के माध्यम से जन जागरूकता अभियान की शुरूआत की जायेगी तथा जन जागरूकता का यह कार्यक्रम नियमित रूप से जिले में संचालित किया जायेगा।
 
उन्होंने बताया कि जिला कल्याण विभाग, उत्पाद विभाग से समन्वय स्थापित कर जन जागरूकता अभियान को सफलतापूर्वक संचालित करने की कार्य योजना तैयार की जा रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS