ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बेतिया जिले के विकास में अपनी सहभागिता दें बैंकर्स: जिलाधिकारी
By Deshwani | Publish Date: 3/7/2021 9:40:21 PM
बेतिया जिले के विकास में अपनी सहभागिता दें बैंकर्स: जिलाधिकारी

फिशरिज, डेयरी, पोल्ट्री संचालित करने वाले लोगों को भी दें केसीसी का लाभ: सांसद


स्टार्टअप जोन, चनपटिया के प्रांगण में सम्पन्न हुआ जिलास्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक

बेहतर कार्य करने वाले बैंकों को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

टालमटोल, लापरवाही एवं कोताही बरतने वाले बैंकों के विरूद्ध होगी विधिसम्मत कार्रवाई।

बेतिया। देशवाणी न्यूज़ नेटवर्क। जिले में आमतौर पर जिलास्तरीय परामर्शदात्री समिति की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभागार में होती है, लेकिन इस बार स्टार्टअप जोन चनपटिया के प्रांगण में डीएलसीसी एवं डीएलआरसी की बैठक हर्ष भरे माहौल में सम्पन्न हुयी। जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि जिले के बैंकर्स के सहयोग से चनपटिया स्टार्टअप जोन आज इस मुकाम पर पहुंच पाया है। उर्जावान व्यक्ति में अगर जोश, उमंग, उत्साह हो लेकिन उसकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हो तो उसे अपना उद्यम शुरू करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कोरोना आपदा के वैश्विक संकट के बीच जिले में वापस लौटे हुनरमंद कामगारों, श्रमिकों को जिस सकारात्मकता के साथ बैंकर्स का सहयोग प्राप्त हुआ है, उसे हमेशा बनाये रखना है। उन्होंने कहा कि अभी भी बहुत सारे कामगार एवं श्रमिक जिले में वापस लौट रहे हैं और यही पर अपने हुनर के मुताबिक उद्यम शुरू करना चाहते हैं। इनमें से कई लोग स्वयं फाईनेंस भी करने के इच्छुक हैं तथा कईयों को आर्थिक सहायता की आवश्यकता पड़ेगी। आर्थिक सहयोग की अपेक्षा रखने वाले व्यक्तियों को बैंकर्स हरसंभव मदद करें।




जिलाधिकारी ने कहा कि स्टार्टअप जोन चनपटिया में शेड आवंटित लाभुकों की पीएमइजीपी के तहत विभिन्न बैंक शाखाओं द्वारा 23 आवेदकों का ऋण स्वीकृत किया गया है, जो अच्छी बात है। शेष लंबित मामलों का निष्पादन पूरी तत्परतापूर्वक करें। प्रयास ऐसा करें कि कोई भी आवेदन अस्वीकृत नहीं होने पाएं। उन्होंने कहा कि बेहतर कार्य करने वाले बैंकर्स को जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर सम्मानित किया जाता रहेगा तथा टालमटोल, लापरवाही करने वाले बैंकर्स के विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई भी निश्चित है।

एसबीआइ बैंक द्वारा बताया गया कि आज शाम तक लंबित मामलों का निष्पादन कर दिया जायेगा। यूकों बैंक द्वारा बताया गया कि एक सप्ताह के अंदर लंबित मामलों का निष्पादन हो जायेगा। सीबीआई बैंक द्वारा बताया गया कि शीघ्र ही डिस्भर्स कर दिया जायेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा भी एक सप्ताह का समय लंबित मामलों के निष्पादन में लिया गया है। 




प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि यह बेहद की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना से ज्यादा से ज्यादा व्यवसायियों को लाभान्वित किया जाना है। बैंकर्स इस योजना के तहत प्राप्त आवेदनों के निष्पादन में दिलचस्पी दिखायें। समीक्षा के क्रम में बताया गया कि विभिन्न स्ट्रीट वेंडरों को स्वरोजगार करने के लिए 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। लंबित मामलों का तीव्र गति से निष्पादन करने हेतु 05 जुलाई से 20 जुलाई तक कैम्प का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि फिशरिज, डेयरी, पोल्ट्री का संचालन करने वाले व्यक्तियों को भी केसीसी से लाभान्वित किया जाय। उन्होंने कहा कि डेयरी, एग्रीकल्चर एलायड क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करने के उदेश्य से कार्ययोजना बनायी गयी है। उक्त कार्ययोजना का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से सुिनश्चित किया जाय। उन्होंने अधिकारियों को निदेशित किया कि कृषि एलायड विभिन्न सरकारी योजनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाय ताकि अधिक से अधिक लोगों को इन योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके।





माननीय सांसद,  संजय जायसवाल ने भी केसीसी की गति को तीव्र गति से बढ़ाने के लिए बैंकर्स को निदेश दिए। उन्होंने कहा कि केसीसी के तहत लंबित मामलों का निष्पादन कैम्प मोड में करना सुनिश्चित किया जाय ताकि संबंधित व्यक्ति अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सके।

इस अवसर पर जिले का साख/जमा/अनुपात, एसीपी, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मुर्गी पालन, बकरी पालन, मत्स्य पालन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, अटल पेंशन, सुकन्या समृद्धि, समग्र गव्य विकास योजना, डेयरी उद्यमिता विकास योजना सहित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान, बैंकवार पाॅस/एटीएम मशीन, अल्पसंख्यक वित पोषण, जीविका स्वयं सहायता समूह आदि की गहन समीक्षा की गयी।



इस अवसर पर चनपटिया स्टार्टअप जोन को सुदृढ़ करने में बेहतर कार्य करने वाले विभिन्न बैंकर्स सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया, हजारी मल धर्मशाला, बेतिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, उज्जैन टोला, सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया, चनपटिया एवं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पूर्वी करगहिया को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।




इस अवसर पर सहायक समाहर्ता, एस. सेधु माधवन, निदेशक, डीआरडीए, श्री राजेश कुमार, एसडीएम, बेतिया, विद्यानाथ पासवान, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा,  बैद्यनाथ प्रसाद, वरीय उप समाहर्ता,  रवि प्रकाश,  सुजीत वर्णवाल,  मनीष कुमार, रश्मि कुमारी, एलडीएम,  प्रमोद सिन्हा, प्रबंधक, डीआरसीसी,  शैलेश पाण्डेय, जिला कृषि पदाधिकारी, विजय प्रकाश, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS