ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रक्सौल: अंतराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर ग्रामीणों के बीच जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 12/6/2021 10:07:04 PM
रक्सौल: अंतराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर ग्रामीणों के बीच जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन

रक्सौल अनिल कुमार। अंतराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर बचपन बंचाव आंदोलन द्वारा पनटोका पंचायत के भरतमही गांव के वार्ड नं. 02 में ग्रामीणों के बीच जागरूकता कार्यक्रम आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पनटोका के मुखिया अमरजीत प्रसाद चौरसिया और एस एस बी 47 बटालियन पनटोका के निरीक्षक राज कुमार थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता बचपन बचाओ आंदोलन की असिस्टेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर आरती कुमारी ने किया।     

 
 
 
 
बचपन बचाओ आंदोलन की असिस्टेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर आरती कुमारी ने कार्यक्रम में ग्रामीणों को बाल श्रम, मानव व्यापार, बाल विवाह और बंधुआ मजदुरी रोक थाम के लिए जागरूक किया एवं कोरोना महामारी के कारण बहुत सारे बच्चे घर आये है। बहुत सारे परिवार इस महामारी में गरीब हो चुके हैं इन परिवारों के बच्चे को दलाल पुनः अपने साथ पलायन की तैयारी में होंगे। इसे रोकने के लिए प्रयास जारी है। बच्चों के चार मौलिक अधिकार है। जीने का अधिकार, विकास का अधिकार, संरक्षण का अधिकार, सहभागिता का अधिकार इन अधिकारों को हमें बच्चे से दुर नहीं करना चाहिए। अंत में उन्होंने कहा कि बच्चे को बचपन की उड़ान दे दो मजदुरी रोक उनके चेहरे पर मुस्कान दे दो।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अमरजीत प्रसाद चौरसिया ने कहा कि आज अंतरास्ट्रीय बाल श्रम  निषेध दिवस पर हम संकल्प लेते हैं कि हम अपने पंचायत में बाल श्रम, बंधुआ मजदुरी और बाल विवाह को होने नही देंगे।
एस एस बी 47 बटालियन पनटोका निरीक्षक राज कुमार द्वारा ग्रामीणों को बताया गया कि ये बहुत ही जघन्य अपराध हैं। जो कि हमारे समाज से ही रोका जा सकता है। 
 
 
 
 
इस अवसर पर सभी ने पेड़ लगा कर बाल श्रम रोकने का संकल्प लिया गया। मौके पर बचपन बचाओ आंदोलन के अमित कुमार, राज गुप्ता, एस एस बी से सूरज, हरि, पवन कुमार, वार्ड सदस्य बच्चा राम, जिया लाल सहनी, मथुरा साह, सोना देवी, लालसा देवी आदि उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS