ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
सनातन संस्कृति में मृत्यु का शोक नहीं होता, अपितु जीवन का त्योहार मनाया जाता है
By Deshwani | Publish Date: 1/5/2021 9:38:43 PM
सनातन संस्कृति में मृत्यु का शोक नहीं होता, अपितु जीवन का त्योहार मनाया जाता है

अंकिता गुप्ता (श्रीमती सरस्वती देवी की पोती)।

मोतिहारी। शुक्रवार को शहर के प्रसिद्ध दवा व्यवसायी प्रभात कुमार गुप्ता की माता जी का निधन हो गया। ब्रह्मा मुहूर्त में श्रीमती सरस्वती देवी, अपने 106 साल के शरीर को त्याग कर ब्रह्मांड के असिमित उर्जा में समा गई ।

अपने जीवन शैली में उन्होंने बड़े से बड़े ऐतिहासिक घटनाओं को देखा है  जैसे- विश्व युद्ध, महा भूकंप, ब्रिटिश राज, आपातकाल, इत्यादि । उन्होंने भारत देश को बनते देखा। जिस ज़माने में औरतों को रसोई घर के बाहर की दुनिया का पता नहीं होता था, तब उन्होंने D.A.V स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा अंग्रेजी मीडियम से दी। 

जमीनदार की बेटी के ठाठ और आराम से, एक मामूली व्यापारी के साथ जीवन व्यतीत करने का निश्चय कर उन्होंने प्रेम को उस ज़माने में परिभाषित किया। वे सदैव कहा करती थी- "जीवन में किसी भी चीज की कमी हो जाए, परंतु प्रेम के कमी नहीं होनी चाहिए। "विवाह के 6-7 साल के पश्चात तब जब संतान की प्राप्ती नहीं हुई तो समाज ने कई तरह के लांछन लगाए परन्तु दोनों के बीच का प्रेम कीसी भी समस्या से पार था। 

कहते हैं प्रेम सबके बस की बात नहीं होती। उसके लिए अडिग अटूट हिम्मत और विश्वास की जरूरत होती है। दादा-दादी को देखकर हमने प्यार को समझा, मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में एक दूसरे को स्वयं से उपर रखना सीखा, आज-कल की भाग- दौड़ वाली जिन्दगी में हमने उनसे ठहराव सीखा। जीवन व्यतीत करना नहीं बल्कि जिन्दगी खुल कर जीना सीखा। जिस ज़माने में जब औरतें  रिक्शा में भी निकलती तो, रिक्शा में परदा हुआ करता था, उस जमाने में दादा जी दुकान बंद कर दादी को पिक्चर दिखाने रॉक्सी सिनेमा ले जाया करते थे। टीवी और सिनेमा की दादी ऐसी शौकीन भी कि यदि रविवार की "रंगोली" कीसी ने उनके बगैर शुरू कर दी तो घर में हाहाकार मच जाता था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS