ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
चुनाव आयोग ने कहा- भ्रष्टाचार के आरोप में हटाए गए मुखिया व उपमुखिया का नामांकन होगा रद्द
By Deshwani | Publish Date: 9/4/2021 1:30:56 PM
चुनाव आयोग ने कहा- भ्रष्टाचार के आरोप में हटाए गए मुखिया व उपमुखिया का नामांकन होगा रद्द

पटना। राज्य निर्वाचन आयोग ने अपने एक आदेश में कहा है कि भ्रष्टाचार समेत अन्य अरोपों के मामलों में पद से हटाए गए मुखिया व उपमुखिया के पंचायत चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी गई है। बावजूद इसके अगर ऐसे जनप्रतिनिधि अपना नामांकन चुनाव लड़ने के लिए करते हैं तो उनका नामांकन रद कर दिया जाएगा।

 

लिहाजा यह भी कहा गया है कि अपीलीय प्राधिकार या सक्षम न्यायालय द्वारा पद से हटाए जाने के आदेश को रद्द किए जाने की स्थिति में यह दिशा-निर्देश प्रभावी नहीं होंगे।


 इस संबंध में आयोग ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया हैं। इसमें कहा गया है कि प्रमंडलीय आयुक्त या राज्य सरकार द्वारा हटाये गए जनप्रतिनिधि यदि चुनाव में नामांकन करते हैं तो उनका नामांकन पत्र अस्वीकृत कर दिया जाएगा। लेकिन सक्षम न्यायालय द्वारा पद से हटाए जाने के आदेश को रद्द किए जाने की स्थिति में यह दिशा-निर्देश लागू नहीं होगा। वैसे लोग मुखिया व उपमुखिया का चुनाव लड़ सकते हैं। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS