ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
रक्सौल में मानसिक तनाव दूर करने हेतु प्रजापति ब्रह्मकुमारी संस्था ने एक कार्यक्रम का किया आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 19/2/2021 9:19:38 PM
रक्सौल में मानसिक तनाव दूर करने हेतु प्रजापति ब्रह्मकुमारी संस्था ने एक कार्यक्रम का किया आयोजन

रक्सौल। अनिल कुमार। प्रजापति ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के द्वारा स्थानीय रामजानकी मंदिर में आयोजित 3 दिवसीय तनाव व्यवस्थापन कार्यक्रम का समापन् बीती रात हुआ। इस दौरान श्रोताओं को संबोधित करते हुए नेपाल की राजधानी काठमांडू से आये मुख्य वक्ता राजू घले ने कहा कि तनाव इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन है। इससे बचना और इसे दूर करना सबसे ज्यादा अहम है। श्री घले ने बताया कि हम कैसे घर में ही रहकर तनाव से मुक्त अपने जीवन को आसानी से व्यतीत कर सकते हैं। उन्होंने लोगों से अपील किया कि जिंदगी कोई भी समस्या आये उससे घबराएं नही, बल्कि उसका सामना खुशी पूर्वक हंसते हुए करें, इससे भी तनाव नही होगा। वहीं उन्होंने लोगों के द्वारा भोजन के रूप में लेने वाले आहार का भी चर्चा किया। जिसमें फल व सब्जी को किन तरीकों से खाना चाहिए, ये भी बताया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम सभी एक ही कार्य से ऊब जाते हैं।





उसी प्रकार हमारा शरीर एक ही प्रकार के सब्जी या फल से ऊब जाता है, मतलब प्रत्येक फल व सब्जी में विभिन्न प्रकार के ऊर्जा के स्रोत मिलते है और हम जब तक अदल- बदल कर नही खाएंगे तब तक विभिन्न प्रकार के स्रोत नही मिलेगा, इसलिए ये जरूरी है कि हम अदल-बदल कर भोजन के प्रकार का सेवन करें। गौरतलब है कि शाकाहारी भोजन से कई प्रकार की बीमारियां दूर रहती है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलैया प्रभारी मीनू दीदी ने किया। जबकि मंच पर आये अतिथियों में भरत प्रसाद गुप्त, शिवपूजन प्रसाद गुप्ता, महेश अग्रवाल, पूर्व सभापति ओमप्रकाश गुप्ता, आलोक श्रीवास्तव, अरुण गुप्ता, पन्नालाल प्रसाद व जगदीश प्रसाद गुप्ता आदि का स्वागत रक्सौल प्रभारी ज्ञानू दीदी ने किया। वहीं कार्यक्रम का संचालन भैया छोटेलाल ने किया। मौके पर गोकुल भाई, जितेंद्र भाई व राजू जायसवाल भाई आदि मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS