ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रक्सौल एयरपोर्ट विकास को आबंटित राशि का समुचित उपयोग की अपील डॉ शलभ ने की
By Deshwani | Publish Date: 18/2/2021 10:48:13 PM
रक्सौल एयरपोर्ट विकास को आबंटित राशि का समुचित उपयोग की अपील डॉ शलभ ने की

रक्सौल अनिल कुमार। पीएम पैकेज बिहार 2015 में रक्सौल एयरपोर्ट के विकास हेतु आवंटित राशि का समुचित उपयोग किए जाने की अपील की गई है। 17 फरवरी को मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा मुख्य सचिव, बिहार को भेज दिया गया। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय ने अपीलकर्ता डॉ. स्वयंभू शलभ को मेल के जरिये दी। 

इस अपील में विशेष रूप से रक्सौल हवाई अड्डे को 'उड़ान' के तहत बिड में शामिल करने के पूर्व इसके इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित किये जाने की मांग की गई है। अपनी अपील में डॉ. शलभ ने बताया है कि भारत- नेपाल सीमा पर स्थित रक्सौल एयरपोर्ट लंबे समय से अपने उद्धार की प्रतीक्षा कर रहा है। बुनियादी ढांचा, प्रशस्त भूमि और हवाई पट्टी उपलब्ध होने के बावजूद यह एयरपोर्ट वर्षों से परित्यक्त पड़ा है। अंतरराष्ट्रीय महत्व के रक्सौल शहर में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों सर्विस की आवश्यकता है ताकि इस क्षेत्र के समुचित विकास के साथ भारत और नेपाल दोनों देश के लोगों के लिए देश विदेश की हवाई यात्रा सुगम हो सके। 
 
 
 
रक्सौल एयरपोर्ट के विकास के मद में पीएम पैकेज में आबंटित राशि जिसका उपयोग इस एयरपोर्ट के विकास में नहीं हो पाया। उस राशि को रक्सौल एयरपोर्ट के विकास में ही खर्च करने की अनुमति देने का अनुरोध किया गया है। साथ ही एएआइ द्वारा जितनी अतिरिक्त भूमि के आवंटन की मांग बिहार सरकार से की गई है, उसे भी यथाशीघ्र उपलब्ध कराये जाने की मांग की गई है ताकि यह हवाईअड्डा आरंभ हो सके। यह हवाई अड्डा 'उड़ान' की हवाई अड्डों की सूची में शामिल है। पर इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित नहीं होने से बोली लगने के बावजूद कोई भी कंपनी इसकी बिड में रुचि नहीं लेती। अपनी अपील में डॉ. शलभ ने लिखा भी है कि बगैर इंफ्रास्ट्रक्चर के कोई कंपनी यहां से अपनी सेवा शुरू करने में दिलचस्पी क्यों लेगी। भारत-नेपाल सीमा का मुख्य प्रवेश द्वार होने के कारण नेपाल के रास्ते भारत में प्रवेश करने वाले पर्यटक पहली बार यहीं भारत दर्शन करते हैं। बिहार के इस भूभाग में कई दर्शनीय स्थल हैं जो पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है, लेकिन एयरपोर्ट की कमी के कारण यहां टूरिज्म विकसित नहीं हो पाता। 
 
 
 
 
दिल्ली और काठमांडू को जोड़ने वाले लाइफलाइन पर स्थित इस एयरपोर्ट को विकसित करने से देश दुनिया के साथ इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी बढ़ेगी, यहां इंटरनेशनल टूरिज्म विकसित होगा और इस सीमा क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी।
गौरतलब है कि रक्सौल में एयरपोर्ट के संचालन को लेकर डॉ. शलभ के प्रस्ताव को गत 1 सितंबर 2020 को मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा कैबिनेट सेक्रेटरी एवं पार्लियामेंट अफेयर्स के प्रिंसिपल सेक्रेटरी को भेजा गया था।वहीं डॉ. शलभ द्वारा पीएमओ को भेजे गए प्रस्ताव के आलोक में एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया द्वारा बताया गया कि रक्सौल एयरपोर्ट के विकास के लिए पीएम पैकेज बिहार 2015 में 250 करोड़ रुपये आबंटित किये गए हैं। भविष्य में एयरलाइनों से रक्सौल हवाई अड्डे से उड़ानों के संचालन की बिड प्राप्त होने पर इसका विकास नागर विमानन मंत्रालय के उड़ान फंड द्वारा किया जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS