ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
हमें राजनीति या सत्ता का हक़ नहीं, सिर्फ वोट देने का अधिकार : ई. आई. पी. गुप्ता
By Deshwani | Publish Date: 25/12/2020 9:24:37 PM
हमें राजनीति या सत्ता का हक़ नहीं, सिर्फ वोट देने का अधिकार : ई. आई. पी. गुप्ता

पटना : पान समाज के लोग बिहार में 80 लाख हैं, फिर भी हमें राजनीति या सत्ता में जगह नहीं मिलती। लेकिन अब हम जनसंख्‍या के अनुपात में राजनैतिक हिस्‍सेदारी भी चाहते हैं और सत्ता में भागीदारी भी। इसको लेकर आज अखिल भारतीय पान महासंघ द्वारा बिहार विधान सभा 2020 चुनाव को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें हमने ये निर्णय लिया है कि अगर सरकार की ओर से हमें हमारा हक नहीं मिला, तो आने वाले दिनों में हम अपना भविष्‍य तय करने के लिए स्‍वतंत्र होंगे।






उक्‍त बातें आज पटना के आई. एम. ए. हाल में अखिल भारतीय पान महासंघ के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष ई. आई. पी. गुप्ता ने कही। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में 40 लाख वोटर्स पान समाज के हैं। ऐसा पहली बार 2020 के विधान सभा चुनाव में हुआ, जब हमारे समाज से 40 से 42 लोग चुनाव लड़े। वैस पान समाज एनडीए का परंपरागत वोटर्स है, मगर आज तक हमारे समाज के लोगों को किसी ने भी टिकट तक देना जरूरी नहीं समझा। एमएलसी चुनाव में भी हमसे पूछा तक नहीं गया। तो क्‍या पान समाज के लोग राजनितिक या सत्ता में हक के लिए नहीं, सिर्फ वोट देने के लिए पैदा हुये हैं , जबकि हमारी संख्या – 7.61% है? ई. आई पी गुप्‍ता ने कहा कि आज की समीक्षा बैठक में हमने ये भी निर्णय लिया है कि सरकार पान समाज के लोगों को बुनकर आयोग, महादलित आयोग, एससी एसटी आयोग आदि में मेंबर बनाये।  वहीं, उन्‍होंने पान समाज के लोगों से पंचायत चुनाव में बढ़ चढ़ कर के  हिस्सा लेने के लिए अपील भी की।




समीक्षा बैठक से पूर्व अखिल भारतीय पान महासंघ के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष ई. आई. पी. गुप्ता का जन्‍मदिवस भी अखिल भारतीय पान महासंघ के बैनर तले केक काट कर मनाया गया। इस मौके पर बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, सहरसा, मधेपुरा, जमुई, बांका, वैशाली, भागलपुर, पूर्णिया, अररिया, गोपालगंज, मुंगेर, कटिहार, सिवान , शेखपुरा, लखीसराय, शिवहर, दरभंगा, सुपौल, छपरा, गया सहित समस्‍त बिहार से लोग आये थे।  बैठक की अध्यक्षता  ई. आई. पी. गुप्ता ने की, जबकि मंच संचालन श्री रामसकल दास प्र.अ. जी ने किया। मुख्य वक्ता में ई. आई. पी. गुप्ता (राष्‍ट्रीय अध्यक्ष), श्री रामसकल दास (प्रदेश अध्यक्ष), कुशेश्वर दास (पूर्व प्रदेश अध्यक्ष), श्री रामाधीन दास (राष्ट्रीय महासचिव), श्री सिया शरण आर्य (राष्ट्रिय उपाध्यक्ष), श्री रामकृपाल दास (जिला अध्यक्ष), दिनेश कुमार दास (प्रदेश युवा अध्यक्ष) ने अपनी बात रखी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS