ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बेतिया एमजेके सदर अस्पताल को जीएमसीएच भवन में किया जायेगा शिफ्ट
By Deshwani | Publish Date: 2/12/2020 9:18:26 PM
बेतिया एमजेके सदर अस्पताल को जीएमसीएच भवन में किया जायेगा शिफ्ट

कार्यकारी एजेंसी को अविलंब भवन पूर्ण करने का दिया गया निदेश


बेतिया। डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि जिलेवासियों को समुचित ईलाज हेतु जिले के बाहर अन्यत्र नहीं जाना पड़े, इसके लिए हम सभी को समन्वित प्रयास करना होगा। 06 फ्लोर वाले जीएमसीएच के सी-ब्लाॅक के दो फ्लोर फंक्शनल कराये गये है, शेष चार फ्लोर पर चिकित्सीय व्यवस्था से संबंधित सभी आवश्यक संसाधन शीघ्रातीशीघ्र अधिष्ठापित करायी जाय। पूरी तरह से सभी आवश्यक संसाधनों, सुविधाओं के अधिष्ठापन के पष्चात वर्तमान में संचालित सदर अस्पताल को जीएमसीएच में ही शिफ्ट करने का कार्य युद्धस्तर पर किया जाय। जिलाधिकारी अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में संबंधित अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे। कार्यकारी एजेंसी एल एण्ड टी द्वारा कार्य पूर्णता की तिथि को लगातार आगे बढ़ाए जाने से एमजेके सदर अस्पताल शिफ्ट नहीं हो पा रहा था। कार्यकारी एजेंसी को निदेश दिया गया है कि समयबद्व तरीके से जनवरी तक सी-ब्लाॅक के सभी 06 फ्लोर को तैयार कराये ताकि सदर अस्पताल को शिफ्ट किया जा सके।




उन्होंने कहा कि जीएमसीएच की चिकित्सीय व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाएं ऐसी हो कि आने वाले हर व्यक्ति को बेहतरीन सेवा स्थानीय स्तर पर ही मुहैया हो सके। पूर्व से शौचालय आदि की काफी कमी रही है, जिसे जीएमसीएच में शिफ्टिंग के पश्चात दूर कर लिया जायेगा। कार्यकारी एजेंसी द्वारा यह जानकारी दी गयी कि ब्लाॅक-सी के 06 फ्लोर में तत्काल 182 शौचालय क्रियान्वित कराया जायेगा एवं भविष्य में कुल 225 शौचालय क्रियान्वित हो जाएगा।




उन्होंने कहा कि चम्पारणवासियों को स्थानीय स्तर पर ही सीटी स्कैन, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड आदि की सुविधा के साथ-साथ आवश्यक जेनरिक दवाएं स्थानीय स्तर पर ही प्राप्त हो सकेगी। शिफ्टिंग के उपरांत सी ब्लाॅक के ग्राउंड फ्लोर पर पैथोलाॅजी, ब्लडबैंक एवं एमरजेंसी क्रियान्वित किया जायेगा। ब्लड बैंक हेतु कंपोनेंट सेपरेटर की व्यवस्था भी करायी जा रही है ताकि ब्लड बैंक सुचारू रूप से क्रियान्वित हो सके। संबंधित अधिकारियो ंको निदेश दिया गया कि विधिवत तरीके से ब्लडबैंक के लाईसेंस हेतु भी विभाग को आवेदन समर्पित किया जाय। अस्पताल प्रबंधन द्वारा जानकारी दी गयी कि वर्तमानमें 100 एमए का एक्स-रे मशीन संचालित है। इसे विकसित कर 500 एमए का मशीन अधिष्ठापित कराया जा रहा है ताकि मरीजों को बेहतरीन सुविधा उपलब्ध हो सके। सीटी स्कैन एवं अल्ट्रासाउण्ड मशीनें भी क्रियान्वित हैं।



अस्पताल प्रबंधन के द्वारा विभिन्न प्रकार के डाॅक्टर यथा-आॅथोपैडिक, गाइनोकलोजिस्ट, सर्जरी की भी उच्च कोटि की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी ताकि बेहतरीन इलाज हेतु रेफर करने के मामलों में कमी लायी जा सके। इसके लिए जिला पदाधिकारी द्वारा अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिया गया कि वे सभी आवश्यकताओं की एक स्टैंडर्ड चेकलिस्ट तैयार कर लें एवं इसी के अनुरूप तैयारियां करें ताकि छोटी से छोटी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके, कुछ छूटे नहीं। जिला पदाधिकारी ने यह भी निदेश दिया कि गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए बेहतर समुचित चिकित्सा व्यवस्था मुहैया करायी जाय। साथ ही अस्पताल इलाज हेतु आने वाले सभी मरीजों को समुचित इलाज तथा सेवा हर हाल में मुहैया करायी जाय।




जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि विगत समय में अस्पताल में विधि-व्यवस्था की समस्याएं आती रही है इसके लिए सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन, मुख्य प्रवेश द्वार पर ही रिसेप्शन की व्यवस्था, मरीज के साथ आने वाले एटेंडेट हेतु गेट पास, वेटिंग हाॅल की व्यवस्था करायी जाय। साथ ही बेहतर संवाद एवं अनुश्रवण हेतु पूर्णकालिक रूप से कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर को फंक्शनल कराया जाय। उन्होंने कहा कि कई बार दवाईयों की उपलब्धता के बावजूद बाहर से दवाई की खरीद की शिकायतें प्राप्त होती है। इसके लिए उपलब्ध आवश्यक दवाईयों की सूची को फ्लेक्स के माध्यम से सुगोचर स्थल पर प्रदर्शित किया जाय। साथ ही निरंतर रूप से डाॅक्टर, नर्सेंज एवं अन्य कर्मियों की उपस्थिति की जांच की जाय तथा यह सुनिश्चित किया जाय कि रोस्टर वाइज डाॅक्टर, नर्सेज तथा अन्य कर्मी अपने कर्तव्य पर ह रहाल में उपस्थित रहे।



जिलाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के अंतर्गत प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्र में जेनरिक दवाईयों की दुकान खोली जानी है। इस संदर्भ में आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही आयुष्मान भारत योजना का समुचित ढंग से क्रियान्वयन हेतु भी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने निदेश दिया कि बाॅयो मेडिकल वेस्ट के प्राॅपर तरीके से निष्पादन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। साथ ही अस्पताल के समुचित साफ-सफाई की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।




जिलाधिकारी ने कहा कि आमजनों की सरकारी अस्पताल के प्रति पूर्व अवधारणा को बदलने के उदेश्य से बेहतर से बेहतर सुविधाएं समन्वित प्रयास कर मुहैया करायी जाय ताकि सरकार के महत्वाकांक्षी आकांक्षा की प्रतिपूर्ति हो सके। इस हेतु हम सभी को ढृढ. रूप से संकल्पित होकर प्रयास करना होगा। इस अवसर पर प्राचार्य, जीएमसीएच, अधीक्षक, जीएमसीएच, एल एण्ड टी के प्रतिनिधि सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS