ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
नहाय खाय के साथ शुरू हुआ छठ महापर्व, सावधानी के साथ मनायें - सिविल सर्जन
By Deshwani | Publish Date: 18/11/2020 10:03:39 PM
नहाय खाय के साथ शुरू हुआ छठ महापर्व, सावधानी के साथ मनायें - सिविल सर्जन

बेतिया। हृदयानन्द सिंह यादव। नहाय- खाय के साथ शुरू हो रहे, लोक आस्था के महान पर्व छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान की शुरुआत हो चुकी है। कोरोना महामारी के दौरान इस वर्ष छठ पर्व मनाने में सावधानी और सतर्कता बहुत जरूरी है। छठ वैसे भी काफी साफ-सफाई के साथ मनाये जाने वाला पर्व है। यह कोरोना महामारी की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है ,लेकिन फिर भी केवल साफ-सफाई से ही कोरोना को हम नहीं रोक सकते हैं ,इसके लिए आवश्यक है कि मास्क पहना और पहनाना, दो गज की शारीरिक दूरी बनाये रखना।



अर्घ्य के दौरान बनाये रखें दो गज की शारीरिक दूरी-
सिविल सर्जन डा. अरुण कुमार सिंन्हा ने कहा कि यह पर्व इस वर्ष कोरोना महामारी के दौरान मनाया जा रहा है,इसलिए अपनी खुशियों को बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि पर्व मनाने के साथ-साथ कोविड- 19 के नियमों का पालन निश्चित रूप से करें। अपने घरों के आस-पास साफ-सफाई करें, आने-जाने वालों रास्तों की सफाई करें, साफ-सफाई करने के दौरान मास्क अवश्य पहनें, रास्तों पर थूके नहीं। छठ घाटों पर परिवार के सदस्यों के साथ-साथ कई अन्य लोग भी एकत्रित हो जाते ऐसे में आवश्यक ह कि अर्घ्य के दौरान दो गज की शारीरिक दूरी बनाये रखना, उपयोग में लाये जा रहे बर्तनों  को अच्छी तरह साफ रखें, हाथों को मुंह, आंख और कान पर ले जाने से पहले विषाणु मुक्त करें। इसके लिए अल्कोहलयुक्त सैनिटाइजर से गीले किये गये रूमाल का भी उपयोग कर सकते हैं।



सामुदायिक स्तर पर पहनें और पहनायें मास्क-
उन्होंने ने कहा कि श्रद्धा और जनसहयोग का प्रतीक यह पर्व एक अच्छा अवसर है जब हम सामुदायिक स्तर पर मास्क पहननें और पहनाने का अनुरोध कर सकते हैं। जब तक कोविड- 19 की दवा नहीं आ जाती, मास्क ही एक मात्र सामाजिक हथियार है जिससे हम कोविड- 19 को रोके रख पाये हैं। ऐसे में कहीं ऐसा न हो जाये कि मास्क के उपयोग नहीं करने से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ जायें। इसलिए आवश्यक है कि इस अवसर पर सामुदायिक स्तर पर जागरूकता लाने के लिए आप स्वयं भी मास्क पहनें और लोगों को भी मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए सामुदायिक स्तर पर युवा अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं।



छठ घाटों पर कोविड- 19 के नियमों का भी करें पालन,-

मास्क अवश्यक पहनें

दो गज की शारीरिक दूरी बनाये रखें

हाथों को लगातार सैनिटाइज करते रहें।

छठा घाटों के आस-पास न थूकें।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS