ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बेतिया चुनाव- Live- पश्चिमी चम्पारण विधान सभा मतदाताओं में काफी उत्साह, दोपहर से पहले ही कहीं-कहीं 50 प्रतिशत से अधिक मतदान,
By Deshwani | Publish Date: 3/11/2020 2:46:29 PM
बेतिया चुनाव- Live- पश्चिमी चम्पारण विधान सभा मतदाताओं में काफी उत्साह, दोपहर से पहले ही कहीं-कहीं 50 प्रतिशत से अधिक मतदान,

बेतिया। ह‍ृदयानन्द सिंह यादव। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शांतिपूर्ण मतदान शुरू है। पश्चिमी चम्पारण के तीन विधानसभा में शांतिपूर्ण मतदान की सूचना आ रही है।   इस चरण में पटना, वैशाली, सीतामढ़ी, दरभंगा और मधुबनी सहित 17 जिलों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं। 11 बजे तक करीब 20 प्रतिशत मतदान की सूचना है। बेतिया के वरिष्ठ पत्रकार हृदयानन्द सिंह यादव ने बताया है कि अधिकांश जगहों से शांतिपूर्ण मतदान की सूचना आ रही है।

दिन में 11 बजे तक लगभग 19 दशमलव दो-छह प्रतिशत मतदान हो चुका था। सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। दो करोड़ छियासी लाख से अधिक मतदाता एक हज़ार 463 उम्‍मीदवारों के राजनीतिक भविष्‍य का फैसला करेंगे। इनमें 146 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर उम्‍मीदवार शामिल है।
 
स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। मुख्‍य चुनाव अधिकारी एच.आर. श्रीनिवास ने बताया कि राघोपुर, पारू, मीनापुर और अलौली सहित नक्‍सल प्रभावित आठ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शाम चार बजे तक चलेगा। कुल 41 हज़ार 362 मतदान केन्‍द्रों में से आठ हज़ार 694 मतदान केन्‍द्र संवेदनशील हैं। निर्वाचन आयोग ने तीन हज़ार 548 मतदान केन्‍द्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्‍यवस्‍था की है।
 
अपर मुख्‍य चुनाव अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि बाधारहित मतदान सुनिश्चित करने के लिए नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।
 
निर्वाचन आयोग ने मतदान के दौरान कोविड-19 मानकों का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। प्रत्‍येक व्‍यक्ति को चुनाव संबंधी गतिविधियों के दौरान मास्‍क पहनने के निर्देश दिए गए हैं। मतदाताओं को भी वोट देते समय मास्‍क पहनना होगा। सभी व्‍यक्तियों की थर्मल स्‍कैनिंग की जाएगी और मतदान के दौरान सभी स्‍थानों पर सैनिटाइजर उपलब्‍ध रहेगा। सभी मतदान केन्‍द्रों को पहले ही सैनिटाइज किया जा चुका है। कोविड की स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए प्रत्‍येक मतदान केन्‍द्र पर डेढ़ हज़ार की बजाय केवल एक हज़ार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर पाएंगे।
 
इस चरण में भारतीय जनता पार्टी 46, जनता दल युनाइटेड 43 और विकासशील इंसान पार्टी पांच सीटों पर चुनाव लड़ रही है। राष्‍ट्रीय जनता दल ने 56 सीटों और कांग्रेस ने 24 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार खड़े किए हैं। लोक जनशक्ति पार्टी ने 52 उम्‍मीदवार मैदान में उतारे हैं। आर.एल.एस.पी. के 36, बहुजन समाज पार्टी के 33 और एन.सी.पी. के 29 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
 
इस चरण का चुनाव राष्‍ट्रीय जनता दल के लिए महत्‍वपूर्ण है।  2015 के विधानसभा चुनाव में इस दल ने 33 सीटें जीती थी। जनता दल  युनाईटेड ने 30, भारतीय जनता पार्टी ने 20 और कांग्रेस ने सात सीटें जीती थी। चार सीटों पर अन्‍य विजयी हुए थे। 
 
महागठबंधन के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार तेजस्‍वी यादव राघोपुर से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण में चार मंत्रियों नन्‍द किशोर यादव, श्रवण कुमार, राणा रणधीर और रामसेवक सिंह के राजनीतिक भविष्‍य का फैसला होगा।
   
243 सदस्‍यों वाली बिहार विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव कराये जा रहे हैं। पहले चरण का चुनाव 28 अक्‍टूबर को हुआ था जबकि तीसरे और अंतिम चरण का चुनाव सात नवम्‍बर को होगा। मतगणना 10 नवम्‍बर को होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS