ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बिहार विधानसभा चुनाव: राजद ने पहले चरण के 22 उम्मीदवार तय किए, दागियों की पत्नियों को भी सिंबल
By Deshwani | Publish Date: 5/10/2020 8:44:57 PM
बिहार विधानसभा चुनाव: राजद ने पहले चरण के 22 उम्मीदवार तय किए, दागियों की पत्नियों को भी सिंबल

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 सीटों के लिए मतदान होना है। महागठबंधन में बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सीटों का बंटवारा हो चुका है। इसके बाद अब प्रत्‍याशियों की सूची जारी करने किए जाने की बारी है। राष्‍ट्रीय दल ने अपने प्रत्‍याशियों पहली सूची के नाम की घोषणा शुरू कर दी हे। हालांकि, पूरी सूची की औपचारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है। पार्टी के कई नेताओं के टिकट कट गए हैं। हालांकि, बड़े नेताओं को कहीं न कहीं से एडजस्‍ट कर लिया गया है।

 

लालू यादव के करीबी रहे राजद नेता शिवानंद तिवारी के बेटे राहुल तिवारी शाहपुर से चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं, राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे सुधाकर को रामगढ़ सीट से टिकट दिया है। बताया जा रहा है कि पार्टी ने दागियों की पत्नियों को भी टिकट दिया है। नवादा से सजायाफ्ता राजबल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी तथा संदेश से अरुण यादव की पत्‍नी किरण देवी को भी टिकट दिया है।


राजद के प्रत्याशी
बाराचट्टी से समता देवी, बेलागंज से सुरेंद्र यादव, बोधगया से सर्वजीत कुमार, जगदीशपुर से रामविशुन लोहिया, नोखा से अनीता देवी, जमुई  से विजय प्रकाश, रामगढ़ से सुधाकर कुमार सिंह, बेलहर से रामदेव यादव, झाझा से राजेंद्र यादव, मखदुमपुर से सूबेदार दास, चकाई से सावित्री देवी, शाहपुर से राहुल तिवारी, जहानाबाद से सुदय यादव, शेख़पुरा से विजय सम्राट, मधुबनी से समीर कुमार महासेठ, गोह से भीम सिंह, नवीनगर से डब्ल्यू सिंह अौर ओबरा से ऋषि सिंह।
 
मिली जानकारी के अनुसार, आरजेडी ने बोधगया से सर्वजीत कुमार, रोहतास के नोखा से अनीता देवी, जमुई से विजय प्रकाश, भोजपुर के जगदीशपुर से रामविशुन लोहिया, रामगढ़ से आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे सुधाकर कुमार सिंह, बेलहर से रामदेव यादव, झाझा से राजेंद्र यादव, मखदुमपुर से सूबेदार दास, भोजपुर के शाहपुर से राहुल तिवारी, जहानाबाद से सुदय यादव, चकाई से सावित्री देवी, नवीनगर से डब्लू सिंह एवं बेला से सुरेंद्र यादव काे प्रत्‍याशी बनाया गया है। आरजेडी ने जिन लोगों को टिकट दिए हैं, उनमें नवादा से राजबल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी तथा संदेश से अरुण यादव की पत्‍नी किरण देवी शामिल हैं।

इन नेताओं को भी टिकट मिलने की उम्‍मीद
ओबरा विधानसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री कांति सिंह के बेटे चुनाव मैदान में कूद सकते हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश यादव की बेटी दिव्या प्रकाश को मुंगेर की तारापुर सीट से आरजेडी का टिकट मिल सकता है। पूर्व मंत्री विजय प्रकाश जमुई सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। मधुबनी से समीर कुमार महासेठ एवं गोह से भीम सिंह प्रत्‍याशी हो सकते हैं।
 
महनार व लालगंज सीट पर फंसा पेंच
वैशाली की महनार या लालगंज सीट पर पूर्व सांसद रामा सिंह का दावा है। इनमें किसी एक सीट पर आरजेडी नेता विशुनदेव राय के भतीजे डॉ. मुकेश रंजन का भी दावा है। बताया जा रहा है कि तेजस्वी यादव ने दोनों दावेदारों को आमने-सामने बैठा कर बात की, लेकिन महनार सीट पर फंसा पेंच हल नहीं हो सका। दोनों को आज सुबह भी राबड़ी आवास बुलाया गया है।
 
कई नेताओं के टिकट भी कटने तय
कई नेताओं के टिकट भी कटने तय लग रहे हैं। सूत्रों के अनुसार भोजपुर की बड़हरा सीट से विधायक सरोज यादव का टिकट कट सकता है। वहां पूर्व मंत्री राघवेंद्र प्रताप सिंह या बीडी सिंह रेस में हैं। रोहतास के काराकाट से विधायक संजय यादव का टिकट भी कटना तय लग रहा है। उनकी सीट सीपीआइ एम-एल के पास चली गई है।
 
आरजेडी में बुरे फंसे श्‍याम रजक
हाल ही में जनता दल यूनाइटेड से पाला बदल कर आरजेडी में आए श्‍याम रजक का टिकट भी फंसता दिख रहा है। श्‍याम रजक की फुलवारी सीट सीपीआइ एमएल को मिल गई है। मिली जानकारी के अनुसार श्‍याम रजक की फुलवारी सीट भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी माले के खाते में चली गई है। अब श्‍याम रजक को कहीं और से एडजस्‍ट करने की बात चल रही है। हालांकि इसपर अभी तक फैसला नहीं हो सका है। श्‍याम रजक के पास मसौढ़ी से चुनाव लड़ने का विकल्‍प है, लेकिन तब वहां मौजूदा आरजेडी विधायक रेखा पासवान का पेंच फंसेगा। रेखा पासवान मसौढ़ी से प्रत्‍याशी हो सकती हैं।
 
पार्टी छोड़ सकते नाराज नेता
विदित हो कि शनिवार को महागठबंधन में सीट शेयरिंग की घोषणा कर दी गई, जिसमें आरजेडी को 144 सीटें मिली हैं। आरजडी की कई सीटें सहयोगी दलों के खाते में चली गईं हैं। इस कारण नाराज पांच विधायकों के आरजेडी छोड़ने की भी आशंका है। इनमें तेज प्रताप यादव के निकट माने जाने वाले संजय यादव भी शामिल हैं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS