ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
चम्पारण के उत्पाद और ब्रांड को विदेशों तक पहुंचायें उद्यमी : डीएम
By Deshwani | Publish Date: 19/9/2020 9:50:17 PM
चम्पारण के उत्पाद और ब्रांड को विदेशों तक पहुंचायें उद्यमी : डीएम

बेतिया। अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चंपारण जिला के डीएम कुंदन कुमार ने जिला के उद्यमियों को विभिन्न प्रकार के टेक्सटाइल्स, फुटवेयर, सैनेटरी पैड के प्रोडक्शन का आगाज़ करने को जिला में एक “कॉमन वर्किंग प्लेस” उपलब्ध कराने को कहा है। जो जिला के उद्यमियों के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म साबित होगा। सभी उद्यमी मिलकर अपने उद्योग का संचालन करें तथा “चम्पारण के ब्रांड” की पहचान विदेशों तक पहुंचायें। यहां से निकलने वाले टेक्सटाइल्स अथवा अन्य ब्रांडों के उत्पाद की गुणवता ऐसी हो कि एक बार उपयोग करने वाले बार-बार उस ब्रांड की चाहत रखे। उन्होंने कहा कि सभी अपना उद्यम लुधियाना, सूरत, अमृतसर, जालंधर, गुजरात जगहों पर संचालित करते रहे। अब अपने गृह जिला में उद्योग संचालित करेंगे। इससे यहां के निवासियों को रोजगार मिलेगा तथा चम्पारण का नाम देश, विदेशों में रौशन होगा। 




इसके लिए सभी धन्यवाद के पात्र है। जिला प्रशासन लॉक डाउन प्रारंभ होने के समय सभी को सभी संभव सहयोग का प्रयास कर रहा है तथा करता रहेगा। जिला पदाधिकारी ने समाहरणालय सभाकक्ष में जिला में प्रोडक्शन की शुरूआत करने वाले उद्यमियों को संबोधित करने के दौरान उपर्युक्त विचार व्यक किया। उन्होंने कहा कि सभी आपस में सामंजस्य बनाकर कार्य करेंगे, तो ज्यादा परेशानी नहीं होगी। आगे बढ़ने के रास्ते में समस्याएं आती रहेंगी, इससे घबराने की अवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि एक साथ रहकर बड़ी से बड़ी बाधाओं को दूर किया जा सकता है, परंतु विखंडित होकर कोई कुछ नहीं कर सकता है। 




उन्होंने कहा कि सभी शीघ्र उत्पादन जिला में प्रारम्भ कर सकेंगे। प्रोडक्शन स्थल पर सभी मशीनें, संरचनाएं अत्यंत ही सुव्यवस्थित रखें तथा सफाई व स्वच्छता का भी विशेष ध्यान रखेंगे। संभव हो तो ड्रेस कोड का अनुपालन भी करें, जिसमें मुख्य कारीगर, सुपरवाइजर, गार्ड वगैरह कर्मी शामिल हों। इन कर्मियों को आईकार्ड की सुविधा भी दी जाय। प्रोडक्शन स्थल पर सीसीटीवी का स्थापित कराएँ, जिससे छोटी-छोटी गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि प्रोडक्शन चालू होते ही उत्पादन होने वाले विभिन्न वस्तुओं की बेहतरीन तरीके से मार्केंटिंग करने की कार्ययोजना तैयार कर लें।  




कच्चे माल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक टीम बनाने का प्रयास भी जिला पदाधिकारी ने दी है। जिला पदाधिकारी ने यह भी कहा कि ऐसा प्रयास करें कि चम्पारण में बनने वाला कोई भी उत्पाद उत्कृष्ट हो, जिसकी डिजाईन, केटेगरी के हिसाब से प्रोडक्ट्स का उत्पादन करें। क्वालिटी बेहतर रखें, जिससे ग्राहक संतुष्ट रहें तथा आपके उत्पादों की मांग बाजार में बनी रहे। उन्होंने कहा कि एक ऐसी टीम भी तैयार करें जो देश-दुनिया के लेटेस्ट फैशन/चलन को देखे, समझे और उसी के अनुरूप चम्पारण के ब्रांड का भी उत्पादन हो।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS