ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
ऑक्सीजन की कमी से नहीं होगी किसी व्यक्ति की मौत : रोटरी क्लब
By Deshwani | Publish Date: 19/9/2020 9:46:23 PM
ऑक्सीजन की कमी से नहीं होगी किसी व्यक्ति की मौत : रोटरी क्लब

बेतिया। अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला अंतर्गत रोटरी क्लब एवं रोट्रेक्ट क्लब नरकटियागंज ने संयुक्त रूप से ऑक्सीजन बैंक की स्थापना की है। नरकटियागंज वार्ड 15 में स्थित आशीष डायग्नोस्टिक एवं सर्जिकल में यह बैक स्थपित किया गया है। जिसका उद्घाटन शिकारपुर थानाध्यक्ष कृष्ण कुमार गुप्ता ने फीता काटकर किया। श्री गुप्ता ने कहा कि कोरोना जैसे वैश्विक महामारी में ऑक्सीजन की अनुपब्धता के कारण कई व्यक्ति जान गवां बैठे है। इस महामारी में रोटरी क्लब ने निःशुल्क ऑक्सीजन उपलब्ध कराकर एवं प्रशंसनीय कार्य किया है। रोटरी क्लब के अध्यक्ष कृष्ण कुमार पाठक ने कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए, रोटरी एवं रोट्रेक्ट क्लब नरकटियागंज ने संयुक्त रूप से 10 पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलिंडर का एक बैंक स्थपित किया है। जिससे दूरदराज के क्षेत्रों के निर्धन और असहाय मरीजो को निःशुल्क ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जाएगा। 




डॉ एके सिंह ने कहा कि शुरुआत में यदि मरीजो को पूरक ऑक्सीजन मिल जाय तो मरीजो को स्वस्थ होने की दर बढ़ाई जा सकती है। अग्रणी अध्यक्ष वर्मा प्रसाद ने कहा कि किसी को ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी तो क्लब हरपल उसे उपलब्ध करने को तत्पर रहेगा। कोषाध्यक्ष प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि अस्पताल में रोगों के उपचार में काफी मात्रा में ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है। इंटेंसिव केयर यूनिट(आईसीयू) और ऑपरेशन थियेटर में उपचार के दौरान रोगी को सांस लेते समय 90 प्रतिशत तक ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है।



इसी तरह फेफड़े से संबंधित बीमारियों के उपचार के समय 27-35 प्रतिशत ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। चार्टड अध्यक्ष प्रो एनडी ओझा ने बताया कि ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए आशीष डायग्नोस्टिक एवं सर्जिकल शॉप प्रबंधक सह क्लब के सचिव विवेक कुमार 9430542626 एवं आयुष्मान हार्डवेयर पुरानी बाजार के प्रबंधक रोट्रेक्ट क्लब के अध्यक्ष चंदन कुमार 70004395343 से संपर्क कर सकते है। जिन्हें एक न्यूनतम सुरक्षा राशि लेकर उन्हें ऑक्सीजन सिलिंडर दिया जाएगा।  इस अवसर पर ई.उमेश जायसवाल, डॉ. फैसल सिद्दीकी, डॉ बीके चौहान, प्रमोद कुमार, दिनेश जायसवाल, रोट्रेक्ट क्लब के अग्रणी अध्यक्ष शशिकांत पाठक, सचिव अम्बुज कुमार, आयुष कुमार, वसीम, अभिषेक कुमार उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS