ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
प्रधानमंत्री मोदी की बिहार को सौगात, 294 करोड़ रुपये की योजनाओं का किया उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 10/9/2020 1:47:44 PM
प्रधानमंत्री मोदी की बिहार को सौगात, 294 करोड़ रुपये की योजनाओं का किया उद्घाटन

पटना। बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य को 294.53 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी है। पीएम मोदी ने 'प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना' (पीएमएमएसवाई) का शुभारंभ किया। साथ ही किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए एक समग्र नस्ल सुधार, बाजार और सूचना संबंधी ‘ई-गोपाला एप’ की भी शुरुआत की। इस दौरान सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह समेत कई नेता मौजूद रहे। 
 
प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान राज्य के लोगों और योजना के लाभार्थियों के साथ चर्चा की और इन योजनाओं के फायदे को बताया। इस दौरान पूर्णिया की एक महिला ने पीएम मोदी को बताया कि राज्य में शराबबंदी के बाद से उनके परिवार ने पशुओं को पालने का काम शुरू किया है। इस पर पीएम ने कहा कि हमारी सरकार भी आत्मनिर्भरता में महिलाओं को आगे बढ़ावा देने की दिशा में दिन रात काम कर रही है।  
 
प्रधानमंत्री ने लोगों को संबोधन की शुरुआत भोजपुरी भाषा में की। पीएम मोदी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि मछली पालन, डेयरी से जुड़े काम के जरिए किसानों की आय को दोगुना किया जाए। उन्होंने कहा कि मछली पालन की योजना में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक रुपये खर्च किए जाएंगे। समुद्र से लेकर तालाब तक मछली पालन पर जोर देने के लिए व्यापक योजना पर काम चल रहा है। 
 
पीएम मोदी ने कहा कि सरकार की ओर से गंगा नदी को साफ किया जा रहा है, क्योंकि मछली पालन साफ पानी से ही होता है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की अगुवाई में बिहार में गांव-गांव पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है, साथ ही हाल ही में लॉन्च की गई डॉलफिन योजना से भी फायदा मिलेगा। 
 
इन योजनाओं का हुआ उद्घाटन और शिलान्यास
-- प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत 107 करोड़ की लागत की परियोजना।
-- 5 करोड़ की लागत से सीतामढ़ी के डुमरा में बखरी मछली बीज फार्म।
-- 10 करोड़ की लागत से रोग निदान और गुणवत्ता परीक्षण हेतु किशनगंज के मत्स्य पालन कॉलेज और पटना स्थित बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में जलीय रेफरल प्रयोगशालाएं।
-- मधेपुरा में 1 करोड़ की लागत से मत्स्य चारा मिल।
-- पटना के मसौढ़ी में 2 करोड़ की लागत से फिश ऑन व्हील्स।
-- 2.87 करोड़ की लागत से पूसा कृषि विश्वविद्यालय में समेकित मात्स्यिकी उत्पादन प्रौद्योगिकी केंद्र।
-- राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत 84.27 करोड़ की लागत से पूर्णिया सीमेन स्टेशन।
-- 8.06 करोड़ की लागत से बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना में इम्ब्रयो ट्रांसफर टेक्नोलॉजी (ईटीटी) व आईवीएफ लैब।
-- 2.13 करोड़ की लागत से बेगूसराय, खगड़िया, समस्तीपुर, नालन्दा व गया में तैयार सेक्स सॉर्टेड सीमेन परियोजना।
-- डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, समस्तीपुर में कुल 74 करोड़ की विभिन्न योजनाएं।
-- 11 करोड़ की लागत से निर्मित स्कूल ऑफ एग्रीबिजनेस एंड रूरल मैनेजमेंट का भवन, 27 करोड़ की लागत से बॉयज हॉस्टल, 25 करोड़ की लागत से स्टेडियम और 11 करोड़ की लागत से इंटरनेशनल गेस्ट हाउस।
 
वर्चुअल रैली लिए आईटी विशेषज्ञों की मदद ली गई है। इतना ही नहीं पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा भी बीच-बीच में राज्य का दौरा कर रहे हैं। वे आज ही दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं, जबकि पार्टी की जमीनी जमावट महामंत्री और राज्य प्रभारी भूपेंद्र सिंह, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष देख रहे हैं। भूपेंद्र सिंह, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री सौदान सिंह बीते कुछ दिनों से लगातार बिहार में ही रुककर कार्यकर्ताओं की बैठक कर तैयारियों को देख रहे हैं।  प्रधानमंत्री  की  अन्य रैलियां 13, 15, 18, 21 और 23 सितंबर को होंगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS