ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पूर्व केन्द्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर बापू पौध शाला का उद्घाटन किया
By Deshwani | Publish Date: 9/8/2020 8:35:41 PM
पूर्व केन्द्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर बापू पौध शाला का उद्घाटन किया

मोतिहारी। आज पृथ्वी दिवस के अवसर पर बापू पौध शाला का उद्घाटन  सांसद, चेयरमैन-रेलवे स्टैंडिंग कमिटी सह पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री  राधा मोहन सिंह के कर कमलों द्वारा सम्पन्न हुआ। यह पौध शाला जीवधारा एन.एच. के किनारे स्थित है। सांसद श्री सिंह ने एक पारिजात वृक्ष (कल्प वृक्ष) का वृक्षारोपण भी किया। 

     



इस अवसर पर श्री सिंह ने कहा कि पृथ्वी दिवस की शुरूआत इस तरह से हुई कि वर्ष 1970 के जनवरी माह में (22 जनवरी 1970) समुद्र में तीन मिलियन गैलन तेल का रिसाव हुआ था, जिसमें 10000 सी-बर्ड, डल्फिन, सील और सी-लायंस मारे गये थे। इसके बाद अमेरिकी सीनेटर गेलार्ड नेल्सन के आह्वान पर 22 अप्रैल 1970 को पहला विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया था। वहीं बिहार सरकार द्वारा अगस्त क्रान्ति को ध्यान में रखकर पर्यावरण की रक्षा के लिए 9 अगस्त के दिन दिन को बिहार पृथ्वी दिवस के रूप में मनाने का निर्णय प्रथम बार वर्ष 2011 में लिया गया। 
  



श्री सिंह ने कहा कि हमारी परंपराओँ ने प्रकृति के साथ सौहार्द बनाकर रहने के महत्व पर बल दिया है।यह प्रकृति के प्रति हमारे आदर व्यवहार में झलकता है। यह हमारे त्यौहारों और हमारी प्राचीन कृतियों में भी दिखता है। आज इस महत्वपूर्ण अवसर पर हम सार्वभौमिक भाईचारे के प्राचीन मूल्यों को याद करते हैं। यह संस्कृत में वसुधैव कुटुम्बकम् के रूप में व्यक्त किया गया है जिसका अर्थ है विश्व एक परिवार है। महात्मा गांधी के ट्रस्टीशिप के सिद्धांत में भी यह मूल्य दिखता है। उन्होंने कहा था कि पृथ्वी प्रत्येक व्यक्ति की आवश्यकता पूरी करने के लिए पर्याप्त है लेकिन प्रत्येक व्यक्ति के लालच को पूरा करने के लिए काफी नहीं है।
  



उन्होंने कहा कि आज से 78 वर्ष पहले नौ अगस्त को गांधी जी ने अंग्रेजो भारत छोड़ो का नारा दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आज गंदगी भारत छोड़ो का नारा दिया है। गांधी जी ने यह भी कहा था कि पृथ्वी, वायु, जल और जमीन हमें विरासत में नहीं, बल्कि कर्ज के रूप में मिला है, जिसे हमें वापस करना है। पृथ्वी को हमने मां के रूप में स्वीकार किया है। पौधा लगाना और एक मां की तरह उसकी रक्षा करना हमसब का दायित्व है। जल संरक्षण भी आज की जरूरत है। सभी को चाहिए कि अधिक-से-अधिक पौधे लगाएं और धरती की रक्षा करें। 
                   



इस अवसर पर बिहार सरकार के मंत्री प्रमोद कुमार,जिला वन पदाधिकारी श्प्रभाकर झा, विधायक द्वय  सचिंद्र प्रसाद सिंह एवं श्याम बाबू यादव ,पीडी आत्मा रणवीर सिंह,अनुसूचित जाति मोर्चा के  प्रदेश उपाध्यक्ष मनोज पासवान एवं जिला महामंत्री डॉ०लाल बाबू प्रसाद के अतिरिक्त अन्य लोग उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS