ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
पश्चिम चम्पारण: जिला पदाधिकारी ने मझौलिया प्रखंड अंतर्गत बाढ़ राहत कार्यों का किया निरीक्षण
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2020 10:10:23 PM
पश्चिम चम्पारण: जिला पदाधिकारी ने मझौलिया प्रखंड अंतर्गत बाढ़ राहत कार्यों का किया निरीक्षण

बेतिया। अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला अन्तर्गत मझौलिया प्रखण्ड क्षेत्र के सरिसवा पंचायत में बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों को भोजन, शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के उदेश्य से संचालित कम्युनिटी किचेन का निरीक्षण जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने किया। निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी ने कहा कि कम्युनिटी किचेन में स्वच्छता की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। वहां लाॅगबुक का संधारण भी अनिवार्य रूप से किया करे किचेन संचालक। कम्युनिटी किचेन तथा आसपास के क्षेत्रों का नियमित रूप से सैनेटाइजेशन करने का निदेश भी उन्होंने दिया। 





तत्पश्चात डीएम सेमरा घाट पंचायत के बघम्बरपुर (सेमरा रोड) में अवस्थित पुलिया का निरीक्षण किया, उपर्युक्त पुलिया बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है। इस दौरान जिला पदाधिकारी ने पुलिया का निर्माण/मरम्मत शीघ्रताशीघ्र कर यातायात सुनिश्चित कराने का निदेश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को सख्त निदेश दिया है कि बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों को राहत पहुंचाने में किसी भी प्रकार की शिथिलता, लापरवाही एवं कोताही नहीं बरती जाए। उपलब्ध कराई गई सभी प्रकार की सरकारी सुविधाएं उन्हें हर हाल में मुहैया करायें।  उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों को जहाँ कम्युनिटी किचेन का संचालन नहीं हो रहा है, वहां पर्याप्त मात्रा में सूखा राशन वितरण कराना सुनिश्चित करें पदाधिकारी। 



ज़िन इलाकों में अभी नदी का पानी जमा है वहां के लोगों की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में नाव की व्यवस्था करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि आपदा राहत बोट के माध्यम से आवश्यक दवाईयां, पशुओं के लिए दवाईयां, पशु चारा, पाॅलीथिन शीट्स आवश्यकता अनुरूप सामानों को बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों के बीच वितरण कराने का निदेश भी जिला पदाधिकारी ने दिया। उन्होंने कहा कि बाढ़ का पानी जैसे-जैसे कम होगा, संक्रमण का खतरा भी बढ़ता जायेगा। जल-जनित संक्रमण की रोकथाम को उन  क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर, चूना का नियमित छिड़काव उन क्षेत्रों में सुनिश्चित करें। उन क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार सैनेटाइजेशन भी कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं (जिनकी डिलीवरी 10-15 दिनों में होनी है) का लाइन लिस्टिंग करने के उपरांत सभी गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये जाएं। जिससे प्रसव के समय उनको कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़े। इसके साथ ही अन्य गर्भवती महिलाओं को समुचित चिकित्सा की पुख्ता व्यवस्था रखें। इस कार्य में शिथिलता एवं लापरवाही के कारण मझौलिया प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को शोकाॅज करने का निदेश जिला पदाधिकारी ने दिया है। उन्हें बाढ़ आपदा के समय पूरी तत्परतापूर्वक कर्तव्यों का निवर्हन करने को निदेेेशित किया।




इसके पश्चात जिला पदाधिकारी ने प्रखंड कार्यालय, मझौलिया में विगत दिनों बाढ़ के पानी से मृत हुए सरिसवा पंचायत निवासी सनी कुमार के आश्रित परमा साह को अनुग्रह अनुदान योजना के तहत 04 लाख रूपये का चेक सौंपा। नरकटियागंज के साठी सेमरी के राजा नट की मृत्यु डूबने के कारण हुई, संबंधित क्षेत्र के पदाधिकारी ने राजा नट के आश्रित पिता साहेब नट को 04 लाख रूपये का चेक प्रदान किया गया। बगहा-02 प्रखंड में बाढ़ से मृत्यु होने के उपरांत मृतक सुखलाल यादव की आश्रित इन्द्रावती देवी को भी 04 लाख रूपये का चेक अनुग्रह अनुदान योजना के तहत प्रदान किया गया है। निरीक्षण के क्रम में सहायक समाहर्ता कुमार अनुराग, अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, एसडीएम, बेतिया विद्यानाथ पासवान, मझौलिया बीडीओ एवं सीओ सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS