ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
राहत और बचाव कार्य में विलंब नहीं करें, ससमय निष्पादित करें कार्य : कुंदन कुमार
By Deshwani | Publish Date: 21/7/2020 10:34:49 PM
राहत और बचाव कार्य में विलंब नहीं करें, ससमय निष्पादित करें कार्य : कुंदन कुमार

बेतिया अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला समाहर्ता कुंदन कुमार ने बुधवार को बगहा-01 प्रखंड अंतर्गत दीनदयाल तटबंध तथा बगहा-02 प्रखंड अंतर्गत मंगलपुरघाट का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने कहा कि तटबंधों/घाटों की सुरक्षा को सभी कारगर उपाय सुनिश्चित किये जायं। इसके साथ ही सभी संबंधित अधिकारी तटबंधों/ घाटों की सतत निगरानी करते रहें। इस कार्य को अचूक रूप से करना है, जिससे किसी भी प्रकार की जान-माल की क्षति नहीं हो। उन्होंने कहा कि जिला के तटबंधों की निगरानी को 190 (होमगार्ड) गृह रक्षावाहिनी के जवानो को तैनात किया गया है। जिला के सम्बन्धित सभी कार्यपालक अभियंता, कनीय अभियंता तटबंधों पर पूरी सतर्कता के साथ 24×7 पेट्रोलिंग कर रहे हैं। 

 
 
 
 
उन्होंने पदाधिकारियों को निदेश दिया कि पेट्रोलिंग के क्रम में प्राप्त छोटी-छोटी जानकारियां भी अविलंब प्रतिवेदित करेंगे, जिससे ससमय उसका निराकरण किया जा सके। उन्होंने संबंधित सभी पदाधिकारियों, कर्मियों को मोबाइल हमेशा ऑन रखने का निदेश दिया है, जिससे बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य ससमय निपटाया जा सके। निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिन स्थानों पर कटाव की संभावना ज्यादा है, वहाँ पर्याप्त मात्रा में सभी बाढ़ सुरक्षात्मक सामग्रियां उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि नेपाल में भारी वर्षा होने , जिला में अत्यधिक वर्षापात, वज्रपात एवं बाढ़ की संभावना के मद्देनजर हाई अलर्ट है। गंडक बराज द्वारा 04 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी डिस्चार्ज किया है। जिससे नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। बुधवार की रात और अधिक पानी डिस्चार्ज होने की संभावना है। 
 
 
 
 
सभी बीडीओ, सीओ, कार्यपालक अभियंता, कनीय अभियंता तथा अन्य पदाधिकारी पूरी सतर्कता के साथ तटबंधों का लगातार निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि रिंग बांधों पर विशेष नजर रखने की आवश्यकता है। जहाँ-जहाँ प्रेशर प्वाइंट हैं वहाँ सुरक्षात्मक उपाय तुरंत किया जाय। उन्होंने कहा कि निचले स्थानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाया जा रहा है। इस कार्य में सभी बीडीओ, सीओ एवं जनप्रतिनिधि गण भी लगे हुए हैं। इस कार्य मे किसी भी प्रकार की शिथिलता पर संबंधित अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा। एनडीआरएफ टीम इंस्पेक्टर संजय कुमार ने बताया कि उनकी टीम लगातार बगहा क्षेत्र के विभिन्न तटबंधों/ घाटों का लगातार निरीक्षण कर रही है। भितहा, पिपरासी, मधुबनी क्षेत्र पर पैनी नजर है। एनडीआरएफ की पूरी टीम अलर्ट मोड में है। डीएम ने कहा कि अभी नदियों में किसी भी प्रकार का नाव, डेंगी का परिचालन प्रतिबंधित कर दिया गया है। 
 
 
 
होमगार्ड जवान, अंचलाधिकारी एवं अभियंता यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी प्रकार के नावों का परिचालन नहीं हो। कोई व्यक्ति प्रतिबन्ध के बावजूद नावों का परिचालन कर रहा है तो उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए नाव को जब्त करें। उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कि जिलास्तर से निर्गत गाइड लाइन का अचूक रूप से शत-प्रतिशत पालन किया जाय। उन्होंने जिलावासियों से अपील किया कि नेपाल में लगातार हो रही भारी वर्षा, जिला में अत्यधिक वर्षापात से नदियों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। इससे जिला में बाढ़ की संभावना बनी हुई है। जिला प्रशासन किसी भी प्रकार की विषम परिस्थिति से निपटने को पूरी तरह तैयार है। जिला प्रशासन रात दिन मेहनत कर रहा है। सभी पदाधिकारियों को अलर्ट मोड में रखा गया है, जिससे जिलावासियों को किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े। जिला प्रशासन कल रात में जिले में 06 स्थलों पर बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य को संपादित किया है, जिससे किसी प्रकार की क्षति नहीं हो। 
 
 
 
उन्होंने जिलावासियों से किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। बगहा में एनडीआरएफ की एक टीम पूरी मुस्तैदी से राहत एवं बचाव कार्य में लगी हुई है। एनडीआरएफ की दूसरी टीम को पटना से बुलाकर जिला मुख्यालय में रखा गया है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बगहा राजीव रंजन, अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, एसडीएम बगहा विशाल राज, बगहा-01 एवं 02 के बीडीओ/सीओ, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अभियंता सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS