ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर वेब साइट पर अपलोड की गई ऐतिहासिक महत्व की संग्रहित वस्तुओं की तस्वीर
By Deshwani | Publish Date: 18/5/2020 6:20:40 PM
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर वेब साइट पर अपलोड की गई ऐतिहासिक महत्व की संग्रहित वस्तुओं की तस्वीर

 पटना अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 18 मई 2020 के अवसर पर आज बिहार की ऐतिहासिक भगवान बुद्ध की ज्ञान भूमि पर स्थापित पटना संग्रहालय एवं बिहार संग्रहालय में बिहार विरासत की सांस्कृतिक पहचान की भगवान बुद्ध भगवान, महावीर, महात्मा गांधी गुरु गोविंद सिंह जी महाराज, यक्षिणी, पांडुलिपि एवं प्राचीन पुरातत्व से जुड़े ऐतिहासिक महत्व की संग्रहित तमाम वस्तुओं को कला संस्कृति विभाग द्वारा साइट के वेब साइट biharmuseum.org पर अपलोड कर दिया गया है। इसकी सूचना विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी है। 

 
 
 
उन्होंने कहा कि वर्तमान में विश्व कोरोना महामारी से ग्रसित है, जिसके मद्देनजर देश की सरकार द्वारा आम जनों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर सभी संग्रहालय को बंद रखा गया है। उन्होंने कहा कि पटना संग्रहालय का निर्माण एवं प्रदर्शन बीसवीं सदी के तीसरे एवं चौथे दशक का है। बिहार की गौरवशाली और गौरवमई इतिहास से जुड़े संग्राम का समुचित प्रदर्शन नव संग्रहालय विज्ञान की अवधारणा का समावेश बदलते सामाजिक परिवेश में संग्रहालय की बदलती अवधारणा संग्रहालय में आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक दृश्य श्रवन उपकरणों के माध्यम से बिहार वासियों को और बिहार के बाहर के व्यक्तियों को जानकारी देने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा बिहार संग्रहालय का निर्माण किया गया है। जिसकी छवि अब लोग कला संस्कृति एवं युवा विभाग की वेब साइट पर भी देख पाएंगे। उन्होंने कहा कि अपर सचिव कला संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार पटना निदेशक संग्रहालय एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी गण लगातार पटना एवं बिहार संग्रहालय के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए प्रयासरत हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS