ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण और उन्मुखीकरण के लिए हुआ कार्यशाला का आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 6/5/2020 5:29:21 PM
राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण और उन्मुखीकरण के लिए हुआ कार्यशाला का आयोजन

पटना संपूर्ण विश्व कोविड 19 कोरोना वायरस के वैश्विक महामारी से बुरी तरह प्रभावित है, जिससे हमारा राज्य भी अछूता नहीं है। ऐसे में राष्‍ट्रीय सेवा योजना के स्‍वयंसेवकों को प्रशिक्षिण देने के लिए पटना में एक प्रशिक्षण और उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसकी जानकारी देते हुए कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने दी।

 
 
 
उन्‍होंने बताया कि राज्य में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के लगभग 550 व्यक्ति पीड़ित हैं और यह संख्या तेजी से बढ़ रही है। कोरोना संघ वायरस संक्रमण को रोकने लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाने और लॉक डाउन के चलते गरीब मजदूर को सहयोग करने के लिए बिहार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री श्री सुशील कुमार मोदी के नेतृत्व में वृहद प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए जन जागरूकता अभियान के तहत लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग साबुन से हाथों की सफाई सैनिटाइजर का प्रयोग मास्क लगाकर निकलना आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी देने की आवश्यकता है, जिसमें राष्ट्रीय स्वयं सेवा योजना के स्वयंसेवकों की भागीदारी महत्वपूर्ण है।
 
 
 
उन्‍होंने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम देश में छात्रों युवाओं को उनके शिक्षा के साथ ही समाज के दायित्व एवं समस्याओं के प्रति संवेदनशील बनाने और उनके समाधान में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म शताब्दी वर्ष 1969 से में देश के 37 विश्वविद्यालयों में मात्र 40000 छात्र एवं स्वयंसेवकों के साथ प्रारंभ हुआ था। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी ने को कोरोना की रोकथाम और जागरण जागरूकता फैलाने के लिए एनसीसी एवं एनएसएस के अग्रणी भूमिका निभाने की अपेक्षा की थी। जो आज पूरी कुशलता से कार्यरत हैं।  इस प्रशिक्षण और उन्मुखीकरण कार्यशाला में स्‍वयंसेवकों को और भी कई महत्‍वपूर्ण चीजों की जानकारी दी गई।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS