ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
चिरैया में कब्रिस्तान की चहारदीवारी तोड़ने का आरोप, पहुंचे पदाधिकारी
By Deshwani | Publish Date: 8/3/2020 9:54:42 PM
चिरैया में कब्रिस्तान की चहारदीवारी तोड़ने का आरोप, पहुंचे पदाधिकारी

मोतिहारी/चिरैया। अर्चना रंजन। 

चिरैया प्रखंड के खड़तरी मध्य पंचायत के खड़तरी भाला टोला में वर्षों से निर्मित कब्रिस्तान की चहारदीवारी को तोड़ दिया गया है। कब्रिस्तान की चाहदीवारी तोड़ने का आरोप एक मुखिया पर लगाया गया है। उक्त मुखिया द्वारा कब्रिस्तान का चारदीवारी बिना किसी से पूछे जाने के कारण तोड़ दिए जाने से गांव में शनिवार को तनाव की स्थिति बन गई। 

 

 

 

 चाहरदीवारी टूटने से नाराज एक समुदाय के लोगों ने इसकी शिकायत चिरैया के पूर्व राजद विधायक लक्ष्मीनारायण प्रसाद यादव से की। ग्रामीणों की शिकायत पर पूर्व विधायक श्री यादव शनिवार की संध्या उक्त कब्रिस्तान पर पहुंच टूटे चारदीवारी का मुआयना किया। चारदीवारी पूर्णतः टूटा हुआ पाया गया। विधायक के वहां पहुंचते हीं स्थानीय लोगों की तातां लग गया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पूर्व विधायक से उक्त मुखिया पर बर्चस्व का आरोप लगाते हुए कब्रिस्तान का  की चारदीवारी तोड़े जाने की बात बताई। इसके बाद पूर्व विधायक ने इसकी सूचना सिकरहना एसडीओ ज्ञान प्रकाश, चिरैया सीओ सचिन्द्र कुमार व बीडीओ सीमा गुप्ता को दिया। सूचना मिलते हीं सभी पदाधिकारी एक-एक कर कब्रिस्तान पर पहुंच गए। जहां पूर्व से मौजूद पूर्व विधायक सहित मुस्लिम समुदाय के नूर आलम एवं तबरेज आलम आदि कई लोग मौजूद थे।  एसडीओ ने वहां पहुंच कर सभी चीजों को बारीकी से देखा और समझा।  विधायक ने एसडीओ को बातया की कब्रिस्तान की कुल जमीन 4 कट्ठा 19 धुर है।

 

 

 कब्रिस्तान के उत्तर बगल एक तरफ चारदीवारी का निर्माण वर्ष 2006 में यहां के तत्कालीन मुखिया प्रेम भगत द्वारा कराई गई थी।  श्री यादव ने सिकरहना एसडीओ  से इन सभी विंदुओं की जांच कर दोषियों के विरुद्ध शीघ्र कार्रवाई की मांग की। उन्होंने एसडीओ से कब्रिस्तान के आगे कुछ ग्रामीणों द्वारा जोर जबर्दस्ती जमीन को अपने कब्जा में कर उसपर पक्का घर बनाने का भी मामला उठाया। उन्होंने कहा कि अतिक्रमणकारियों द्वारा कब्रिस्तान के आगे कुछ लोगों द्वारा जमीन का अतिक्रमण कर घर बना लिया गया है। जिसके कारण आगे से चारदीवारी नहीं की जा सकती है और न ही उसमें गेट लगाया जा सकता है। इसको लेकर एसडीओ ने वहां मौजूद अंचलाधिकारी से बात की तो सीओ ने कहा कि वह फरवरी माह में चार अतिक्रमणकारियों को चिन्हित कर कब्रिस्तान के आगे से अविलंब अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस जारी कर दिया है। 

 

 

इसके बावजूद भी इन लोगों द्वारा अबतक अतिक्रमित जगह को खाली नही किया गया है। इसके बाद एसडीओ ने सीओ अविलंब कब्रिस्तान के जमीन की नापी कराकर चिन्हित करने और अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया। एसडीओ ने पूर्व विधायक को इसकी जांच कर यथा आवश्यक कार्रवाई की बात कही। वहीं पूर्व विधायक ने एसडीओ से कहा कि दोषियों के विरुद्ध अगर अविलंब कार्रवाई नही की जाती है तो वह आगे बढ़ेंगे।

इधर स्थानीय मुखिया परमहंस भगत ने कहा कि मेरा उद्देश्य किसी समुदाय विशेष को आहत पहुंचाने के लिए नही थी। बल्कि उक्त कब्रिस्तान पर नये सिरे से चाहरदीवारी का निर्माण करने के लिए था। अगर किसी को दुःख पहुंचा है तो जहां चारदीवारी थी वहां मैं पुनः चारदीवारी करवा दूंगा। इस घटना से समुदाय विशेष के लोगों में खलबली मच गई है। मौके पर  राजद नेता नूर आलम खान, तबरेज आलम, दीपही धरहरवा पंचायत के मुखिया पति मो. ओबैदुल्लाह आदि मौजूद थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS