ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
करोना वायरस मुक्त रखने को बेतिया डीएम कुंदन कुमार का दृढ़ संकल्प, कर रहे खास व आम आवाम को जागरूक
By Deshwani | Publish Date: 6/3/2020 6:49:31 PM
करोना वायरस मुक्त रखने को बेतिया डीएम कुंदन कुमार का दृढ़ संकल्प, कर रहे खास व आम आवाम को जागरूक

बेतिया। हृदयानन्द सिंह यादव।करोना वायरस  (सीओवीआईडी-19) से जिले की जनता को सुरक्षित करने को डीएम कुंदन कुमार बेहद गंभीर हैं। उनका संकल्प है कि बेतिया करोना मुक्त रहे। इच्छा यह भी है कि स्थिति पैनिक न हो। इसके लिए उन्होंने लोगों को जागरूक करने का अभियान छेड़ा है। उनका मानना है कि सुरक्षा बचाव है।
संचार माध्यमों से इसके बचाव के प्रचार-प्रसार लिए उन्होंने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने बचाव के उपाय बताए।

जिला पदाधिकारी ने सुरक्षात्मक और पूर्ववर्ती उपाय बताया -
1. हाथों को बार-बार धोएं, सामाजिक दूरी बनाए रखें,
2. आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें,
3.खांसते या छींकते समय मुड़ी हुई कोहनी या ऊतक से मुंह और नाक को ढंककर श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें,
4.अगर आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो जल्द से जल्द चिकित्सक से मिले,
5. व्यक्तिगत स्वच्छता अपनाए, हाथों को साबुन और बहते पानी से धोएं (जब हाथ दिखने में गंदे हों),
6.हाथ को अल्कोहल बेस्ड हैंडवाश या साबुन और पानी से साफ़ करें (जब आपके हाथ गंदे न दिखें),
7.अल्कोहल -आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें, जिसमें साबुन और पानी उपलब्ध न होने पर कम से कम 60% अल्कोहल हो, उपयोग के तुरंत बाद उपयोग उपरांत बंद डिब्बे में फेंक दें।

भीड़-भाड़ वाले इलाकों से बचें -

वायरस के संपर्क में आने से बचने के लिए संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, जो लोग संक्रमित हैं और लक्षणों के साथ संपर्क से बचें।

रोगी के संपर्क में न जाएं -
 उस व्यक्ति से भी बचें जो पहले से ही रोगी के संपर्क में आ चुका है। क्लींज और कीटाणुरहित वस्तुओं और सतहों को अक्सर रोगी या रोगी के संपर्कों से बचे। संगरोध पर व्यक्ति को हर समय मास्क लगाना चाहिए, किसी भी व्यक्ति को फेस मास्क लगाए बिना संगरोध पर व्यक्ति के साथ बातचीत नहीं करनी चाहिए। चिकित्सकीय परामर्श का पालन करें। डॉक्टर से मिलें यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं, तो डॉक्टर के पास जाने पर मुंह और नाक ढकने के लिए मास्क / कपड़ा पहनना आवश्यक है। सिविल सर्जन डॉ अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि 27 डिग्री सेल्सियस पर कोरोना वायरस जीवित नहीं बचता है। जिला में कॉलोनाइटिन से ग्रस्त 10 पाए गए, जिसमे 9 चीन से लौटे हैं, फिलहाल सभी सुरक्षित हैं। पत्रकार वार्ता में एसपी निताशा गुड़िया, पीआरओ रश्मि कुमारी, सिविल सर्जन औए एसएसबी प्रतिनिधि शामिल हुए।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS