ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
नेपाल के गढ़ी माई मंदिर में बुधवार को पहुंचे करीब चार लाख श्रधालु
By Deshwani | Publish Date: 4/12/2019 8:37:16 PM
नेपाल के गढ़ी माई मंदिर में बुधवार को पहुंचे करीब चार लाख श्रधालु

रक्सौल।अनिल कुमार। नेपाल के विश्व प्रसिद्ध गढीमाई मेला में देश विदेश से लाखों श्रधालुओं की भीड़ उमड पड़ी है। जिस कारण नेपाल के कलैया से ही लोगों को माता के दरबार में पैदल जाने की विवशता है।

 

गढ़ीमाई मंदिर से पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित कलैया से ही मुख्य सड़क पर भक्तों की सर्वाधिक भीड़ जमा हो जा रही है। लगने इय कारण प्रशासन बड़े वाहनों को कलैया के पास ही खाली मैदान मे पार्किंग करवा दे रही है।जबकि छोटे वाहनों को गढीमाई मंदिर के एककिलोमिटर पहले ही पार्किग करवा दिया जारहा है।वहां से पैदल मंदिर में जाकर पुजा अर्चना  कर रहे है लोग  मंगलवार और बुधवार को बलिदान होने के कारण सबसे अधिक भीड़ हुआ। मंगलवार को सप्तमी के रोज सुबह 7.45 बजे माता के स्थान पर स्वयं दीप जलने के बाद मूस, भेड़, हंस व मूर्गा आदि पंच बलि दी गई। उसके बाद भैंसे का बलि दी गई। बुधवार को बकरे की बलि दी गई। 

 

दूर दराज से आए श्रधालुओं ने भीड़ अधिक होने के कारण जहां जगह मिली वहीं पर बलि चढ़ा दी। हलांकि मेले सुरक्षा का प्रबंध काफी अच्चा है। वाजदूद इसके स्थिति अस्त व्यस्त है। बारा के एसपी विकास खनाल ने बताया कि मंदिर की सुरक्षा के लिए दो हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।  मेला प्रबंध समिति सह महागढीमाई नगरपालिका प्रमुख उपेन्द्र यादव ने बताया कि श्रधालु भक्तों के निःशुल्क खाने और रहने की पूरी व्यवस्था की गयी है। ताकि किसी को कोई परेशानी न हो। एक करोड़ श्रधालु इस मेले में सहभागी हौते हैं। बुधवार को लगभग चार लाख श्रधालुओं ने माता के दर्शन किए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS