ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मोतिहारी
भारत से 120 मिट्रिक टन प्याज तस्करी कर भेजा जा रहा नेपाल, कई सक्रिय गिरोह के साथ शामिल रक्सौल के चार व्यापारी
By Deshwani | Publish Date: 10/11/2019 7:53:05 PM
भारत से 120 मिट्रिक टन प्याज तस्करी कर भेजा जा रहा नेपाल, कई सक्रिय गिरोह के साथ शामिल रक्सौल के चार व्यापारी

 रक्सौल।अनिल कुमार। भारत सरकार के द्वारा प्रतिबंध लगाये जाने के बाद भी सीमा पर प्याज की तस्करी लगातार जारी है। सूत्रों का कहना है कि इस धंधे में रक्सौल के कई गिरोहों के साथ रक्सौल के चार व्यापारी शामिल हैं। एक अनुमान के अनुसार रोज करीब 120 मैट्रिक टन प्याज भारत से रक्सौल के रास्ते नेपाल भेजा जा रहा है।


जिसके कारण रक्सौल व इसके आसपास में प्याज की कीमतो में आग लगी हुई है और भारी मात्रा में प्याज नेपाल तस्करी से चला जा रहा है। सीमा पर कई ऐसे गिरोह काम कर रहे है, जो कि प्याज की तस्करी करा रहे है। वहीं इस धंधे में रक्सौल के चार व वीरगंज नेपाल के भी व्यापारी शामिल है। एक अनुमान के अनुसार रक्सौल से रोजाना करीब 120 मिट्रिक टन प्याज तस्करी कर नेपाल ले जाया जा रहा है।


जहां पर पहुंचने के बाद नेपाली कस्टम के द्वारा वैधानिक तरीके से प्याज को नेपाल के अलग-अलग इलाकों में भेजा जा रहा है। सीमा पर तैनात सुरक्षा एजेंसी की सख्ती के बाद भी लगातार हो रही प्याज की तस्करी के कारण आम लोग तो परेशान हैं ही, इससे सरकारी राजस्व को भी भारी नुकसान हो रहा है। बावजूद इसके कोई भी एजेंसी प्याज की तस्करी रोकने में सफल नहीं हो रही है। कुछ व्यापारियों के निजी लाभ के कारण 50 रुपए किलो में रक्सौल पहुंचने वाला प्याज 70 से 75 व नेपाल में 90 से 100 रुपए किलो बिक रहा है। रक्सौल  बॉर्डर के ग्रामीण इलाके इस्लामपुर अहिरवाटोला के सहित कई सीमाई इलाके के रास्ते नेपाल के बिरगंज जा रहा है तस्करी का प्याज। जिसमें टांगा व पीकअप गाड़ी का प्रयोग किया जा रहा है। इस संबंध में इंस्पेक्टर अभय कुमार ने कहा कि पुलिस सीमा पर तैनात अन्य एजेंसियों से संपर्क कर तस्करी रोकने का कार्य किया जाएगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS