ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार सरकार ने वायु प्रदूषण पर लिए बड़े फैसले, पटना में डीजल वाहन पर लगेगा प्रतिबंध
By Deshwani | Publish Date: 6/11/2019 3:01:13 PM
बिहार सरकार ने वायु प्रदूषण पर लिए बड़े फैसले, पटना में डीजल वाहन पर लगेगा प्रतिबंध

पटना। बिहार सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण को लेकर बड़ा फैसला लिया है। 31 जनवरी 2021 से पटना में डीजल ऑटो पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। केवल सीएनजी और बैटरी वाले ऑटो ही चलेंगे।

जानकारी के अनुसार पटना, खगौल, दानापुर, फुलवारी शरीफ में डीजल से चलने वाले ऑटोरिक्शा प्रतिबंधित रहेंगे। वहीं इन इलाकों में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह अहम फैसला लिया गया।

इसके अतिरिक्त बैठक में कुल 12 प्रस्तावों पर मुहर लगी। बिहार सरकार ऑटो में सीएनजी किट लगाने में सहयोग देगी। सीएनजी से चलने वाले सात सीटर ऑटो खरीदने पर सरकार 40 हजार रुपए और पेट्रोल से चलने वाले ऑटो में सीएनजी किट लगाने पर सरकार 20 हजार रुपए देगी। वहीं बैट्री से चलने वाले सात सीटर तिपहिया वाहन की खरीद पर 25 हजार रुपए का अनुदान मिलेगा।

कैबिनेट की बैठक में बोर्ड निगम के कर्मियों के मानदेय बढ़ाने का फैसला हुआ है। छठा वेतनमान पा रहे सरकारी सेवकों का डीए बढ़ाया गया है। अब उन्हें 154 फीसदी की जगह 164 फीसदी डीए मिलेगा। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार ने 200 जूनियर इंजीनियर की बहाली का फैसला किया है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS