ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बना पटना, मुजफ्फरपुर और गया की भी हालत चिंताजनक
By Deshwani | Publish Date: 6/11/2019 2:43:13 PM
देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बना पटना, मुजफ्फरपुर और गया की भी हालत चिंताजनक

पटना। बिहार में वायु प्रदूषण के हालात गंभीर बने हुए हैं। राजधानी पटना की बात करें तो यहां की हवा दिल्‍ली से भी जहरीली हो गई है। यह देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। पटना के अतिरिक्त मुजफ्फरपुर और गया की हवा में भी प्रदूषण का स्‍तर चिंताजनक हो गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम 2.5) का स्तर पटना में 414 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रिकॉर्ड किया गया है। इस तरह पटना देश में सबसे अधिक वायु प्रदूषण वाले कानपुर और लखनऊ के बाद तीसरा सर्वाधिक प्रदूषित शहर बन गया है। उधर, बिहार के मुजफ्फरपुर में पीएम 2.5 स्तर 385 माइक्रोग्राम और गया में 325 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रिकॉर्ड किया गया।
 


 

वायू प्रदूषण का मानव स्वास्थ्य पर भी तेजी से असर हो रहा है। वायु प्रदूषण के कारण पटना, गया, मुजफ्फरपुर में मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है। वायु प्रदूषण से बढ़ रहे मरीजों में स्कूली बच्चे व बुजुर्गों की संख्या अधिक है।

बिहार में प्रदूषण के आंकड़े पर एक नजर
बिहार में प्रदूषण के आंकड़ों की बात करें तो सर्वाधिक 30 फीसद प्रदूषण के लिए वाहन जिम्‍मेदार हैं। धूलकण से 12 फीसद तथा पुआल जलाने से सात फीसद प्रदूषण होता है। औद्योगिक प्रतिष्‍ठान भी सात फीसद प्रदूषण फैला रहे हैं। डीजल जेनरेटर पांच फीसद तो ईंट भट्ठे चार फीसद प्रदूषण के लिए जिम्‍मेदार हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS